.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 28 December 2015

मिड डे मील की जिम्मेदारी से मुक्त हुए मुख्य शिक्षक



** मुखिया को छोड़ स्कूल के किसी अन्य शिक्षक को सौंपा जाएगा मिड डे मील का जिम्मा 

फतेहाबाद : मिड डे मील पर निगरानी की जिम्मेदारी अब स्कूल मुखियाओं पर नहीं रहेगी। इस जिम्मेदारी से मुख्य शिक्षकों को मुक्त कर दिया गया है। उनकी जगह स्कूल का कोई अन्य शिक्षक तैनात किया जाएगा। जिला शिक्षा अधिकारी ने सभी स्कूल मुखियाओं को इस संदर्भ में पत्र जारी कर दिया है। पहले स्कूल मुखियाओं को कई महत्वपूर्ण कार्य छोड़कर मिड डे मील पर नजर रखनी पड़ती थी। मसलन, क्या बनाया जा रहा है, भोजन अच्छा बनाने के लिए क्या- क्या किया गया है, उचित मात्र में है या नहीं, राशन पूरा है या नहीं। इन तमाम जिम्मेदारियों के कारण स्कूल मुखिया मिड डे मील में उलङो रहते थे। इस कारण स्कूल मुखिया को ज्यादा समय मिड डे मील पर नजर रखने में गुजर जाता था। इस कारण स्कूल के बाकी कार्य पूरे नहीं हो पाते थे। जिला शिक्षा अधिकारी डॉ. यज्ञदत्त वर्मा ने सभी स्कूल मुखियाओं को पत्र जारी कर आदेश दिये हैं कि मिड डे मील पर स्कूल हैड नजर नहीं रखेंगे। इसके लिए प्रत्येक स्कूल में किसी अन्य शिक्षक की ड्यूटी लगाई जाए।

बीईओ करेंगे जाकर जांच 
जिस शिक्षक की यह जिम्मेदारी लगाई जाएगी, उसका नाम व पद भी रिकॉर्ड में दर्ज होगा। अक्सर शिक्षक अपनी जिम्मेदारियों को हल्के में ले जाते हैं, लेकिन इस मामले में शिक्षक के खिलाफ कार्रवाई होगी। बकायदा बीईओ मौके पर जाकर पता लगाएंगे कि स्कूल मुखिया ने किसी शिक्षक को जिम्मा सौंपा है। यह भी देखा जाएगा कि वह शिक्षक अपनी जिम्मेदारी निभाने में सक्षम है या नहीं। भविष्य में यदि मिड डे मील से संबंधित कोई शिकायत आती है तो उस शिक्षक के खिलाफ कार्रवाई होगी।
"स्कूल मुखियाओं को स्कूल संबंधित अन्य कई काम करने पड़ते हैं। इसके साथ ही मिड डे मील संबधित कार्य भी, लेकिन अब यह नहीं होगा। अब स्कूल मुखिया यह कार्य नहीं करेंगे। इसके लिए स्कूलों के ही अन्य अध्यापक की डयूटी लगाई जाएगी। स्कूल मुखियाओं को यह लिखित में बताना होगा कि उन्होंने किस शिक्षक को जिम्मेदारी सौंपी है।"-- डॉ. यज्ञदत्त वर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी।                                                       dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.