.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 13 December 2015

अब सरकारी स्कूलों में भी मनेगा पीटीएम-डे

** योजना : शिक्षकों से रूबरू होंगे अभिभावक, महीने में एक दिन किया जाएगा सुनिश्चित, इस माह पैरेंट्स टीचर मीटिंग 15 को 
** पढ़ाई से लेकर अन्य समस्याओं के समाधान को लेकर रख सकेंगे पक्ष 
हिसार: अब निजी स्कूलों की तरह सरकारी स्कूलों में भी पैरेंट्स टीचर मीटिंग-डे मनाया जाएगा। इसके तहत प्रत्येक महीने में एक दिन सुनिश्चित किया जाएगा। इस स्कीम को लागू करने के लिए शिक्षा विभाग की ओर से सभी स्कूलों में दिशा निर्देश दे दिए गए हैं। इस योजना के अनुसार सभी सरकारी स्कूलों में पीटीएम के लिए निश्चित की गई तारीख पर बच्चों के अभिभावक स्कूल में आकर शिक्षकों से मिलकर अपने-अपने बच्चों के बारे में जानकारी ले सकेंगे। 
इससे अभिभावक शिक्षकों से मिलकर बातचीत करने के दौरान बच्चे की पढ़ाई लिखाई की जानकारी हासिल कर सकेंगे। तो साथ ही बच्चे के सामने पढ़ाई को लेकर या अन्य तरह की समस्या के समाधान को लेकर भी पक्ष रख सकेंगे। शिक्षा विभाग ने पीटीएम-डे के विषय के प्रमोशन के लिए भी एक विशेष तरह की नीति बनाई है। पीटीएम-डे की शुरुआत के लिए दिसंबर महीने में 15 तारीख का दिन सुनिश्चित किया गया है। 
प्रमोशन के लिए किया जाएगा काम 
सरकारीस्कूलों में पीटीएम-डे मनाने की प्रमोशन सही से हो सके। इसके लिए शिक्षा विभाग ने विशेष नीति बनाई है। प्रमोशन करने का उद्देश्य जानकारी को बच्चों के अभिभावकों तक पहुंचाना है। इसके लिए पीटीएम-डे की जानकारी देने वाले पोस्टर बनाए जाएंगे। ऐसे 10 पोस्टर स्कूल के बाहर लगाने होंगे। तो वहीं स्कूल मैनेजमेंट कमेटी के प्रत्येक सदस्य को ऐसे ही पांच-पांच पोस्टरों काे बस-स्टैंड, बाजार, चौपाल जैसे पब्लिक स्थलों पर लगाना होगा। 
पीटीएम-डे मनाने का यह है उद्देश्य 
पीटीएम-डे के आयोजन करने से अभिभावक बच्चों की पढ़ाई लिखाई की पारंगतता के बारे में तो जान ही पाएंगे। साथ ही बच्चों को पढ़ाने वाले शिक्षकों से भी रूबरू होने का अवसर मिलेगा। इससे अभिभावक बच्चों को बढ़ावा देने के लिए बनाए गए मार्गदर्शन के बारे में भी जानकारी जुटा सकेंगे। तो वहीं बच्चों में छुपी प्रतिभा के बारे में शिक्षक अभिभावकों के साथ चर्चा कर सकेंगे। इस सब के अलावा स्कूली विकास के लिए अभिभावकों से सुझाव भी मांगे जाएंगे। इन सभी पहुलओं को लागू करने का उद्देश्य शिक्षक, विद्यार्थी और उनके अभिभावक के बीच सामंजस्य बनाना है ताकि बच्चों को चौतरफा विकास किया जा सके। 
"पैरेंट्स टीचर मीटिंग दिवस मनाने की शुरुआत शिक्षा विभाग की ओर से की गई अच्छी पहल है। इससे बच्चों के बारे में सभी तरह की जानकारी अभिभावक शिक्षकों के माध्यम से जान पाएंगे। तो वहीं बच्चों की कमी खूबियों के बारे में भी बातचीत हो सकेगी। निजी स्कूलों की तरह सरकारी स्कूलों में भी पीटीएम-डे मनाया जाएगा।''-- मधुमित्तल, जिला शिक्षा अधिकारी।                                                                  db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.