.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 7 May 2016

डीयू में स्नातक के लिए आवेदन 28 मई से


** ऑफलाइन का भी विकल्प खुला, बनाए जाएंगे चार सेंटर
** स्नातक दाखिला समिति की बैठक में लिया गया फैसला
नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में इस बार भी ऑनलाइन के अलावा ऑफलाइन आवेदन का भी विकल्प छात्रों के पास होगा। शुक्रवार को वाइस रीगल लॉज में स्नातक स्तरीय दाखिला समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया। पूर्व की बैठक में केवल ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के बारे में डीयू विचार कर रहा था। सूत्रों के अनुसार ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 25 मई से न शुरू होकर 28 मई से शुरू हो सकती है। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद आखिरी पांच दिनों में ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी। इसके लिए दिल्ली के विभिन्न चार कॉलेजों में आवेदन फार्म लेने और जमा करने के लिए केंद्र बनाए जाएंगे। ये चार कॉलेज कौन से होंगे इस पर अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है।
जानकारी के अनुसार यह बदलाव छात्र संगठनों की मांग और विश्वविद्यालय के वरिष्ठ अधिकारी की सहमति से किया जा रहा है। अभी इस बैठक में यह विचार नहीं हो पाया है कि आगामी सत्र में गत वर्ष पास किए गए लगभग 36 कोर्स शुरू किए जाएंगे या नहीं। इस बारे में संबंधित कॉलेजों को पत्र भेजा गया है और वहां से स्टेटस रिपोर्ट डीयू को नहीं मिली है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, छात्र युवा संघर्ष समिति और नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया के प्रतिनिधिमंडल ने डीन स्टूडेंट वेलफेयर से इस मामले में अपील की थी।
9 मई से एमफिल-पीएचडी के लिए ऑनलाइन आवेदन : 
स्नातक के छह कोर्स जिनमें प्रवेश परीक्षा के आधार पर दाखिला लिया जाता है और एमफिल व पीएचडी के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 9 मई से शुरू हो सकती है। इस बाबत डीयू के कांफ्रे ंस सेंटर में कुछ कॉलेजों के प्रतिनिधियों और अन्य अधिकारियों की बैठक हुई, जिसमें यह निर्णय लिया गया। कामर्स, बीएलएड, क्लस्टर इनोवेशन सेंटर सहित कुछ अन्य विभागों द्वारा आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षा भी दिल्ली से बाहर कराने का निर्णय लिया गया है। एमफिल और पीएचडी की प्रवेश परीक्षा भी दिल्ली सहित बाहर के पांच केंद्रों पर आयोजित होगी। दिल्ली के बाहर के छात्रों की सुविधा को देखते हुए डीयू प्रशासन ने यह निर्णय लिया है। डीयू ने पहली बार दिल्ली से बाहर बेंगलुरु, नागपुर, जम्मू, वाराणसी तथा कोलकाता में केंद्र बनाए हैं। सभी प्रवेश परीक्षाएं 19 जून से 23 जून के बीच होंगी।                                                                    dj 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.