.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 6 May 2016

KUK : विद्यार्थियों को नहीं खाने पड़ेंगे धक्के

** विवि की वेबसाइट से अपलोड कर सकेंगे रोल नंबर, केंद्र से ही होगा सत्यापन
कुरुक्षेत्र : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से परीक्षा देने वाले लाखों विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। अब विद्यार्थियों को प्रदेश भर से आकर रोलनंबर के लिए कुवि कार्यालयों में धक्के खाने पर मजबूर नहीं होगा। उन्हें कुवि की वेबसाइट से ही रोलनंबर उपलब्ध हो जाएंगे। इसके लिए न तो कार्यालय समय पर आने की मजबूरी होगी और न ही कार्यालयों में कर्मचारियों की ङिाड़की खाने की। कुवि कुलपति ने बृहस्पतिवार को ही इस बारे में बैठक कर आदेश दिए हैं।
कुवि के इस फैसले के अनुसार परीक्षा शाखा सभी विद्यार्थियों के डुप्लीकेट रोल नंबर डिजीटल फार्मेट में विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड करेगी। विद्यार्थी अपने घर में बैठकर ही वेबसाइट से रोल नंबर डाउनलोड कर सकेंगे। डाउनलोड करने के बाद वे इसका ¨पट्र निकालकर इस पर एक फोटो लगाकर परीक्षा केंद्र अधीक्षक से सत्यापित करवाएंगे। किसी भी विद्यार्थी को रोल नंबर लेने के लिए विश्वविद्यालय में आने की जरूरत नहीं है।
परीक्षा नियंत्रक पंकज गुप्ता ने बताया कि सभी प्राइवेट, रिअपीयर, कंपार्टमेंट परीक्षार्थियों के डुप्लीकेट रोल नंबर विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाएंगे। जिन विद्यार्थियों के रोल नंबर न पहुंचे वे विश्वविद्यालय की वेबसाइट केयूके डॉट एसी डॉट इन पर जाकर क्लिक करें और संबंधित कक्षा का रोल नंबर एक फोटो लगाकर परीक्षा केंद्र के अधीक्षक से सत्यापित करवाएं। उन्होंने बताया कि केंद्र अधीक्षक परीक्षार्थी का विवरण कट लिस्ट से देखकर रोल नंबर सत्यापित कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि विवि की पीजी परीक्षाएं जल्द ही शुरू होने वाली हैं। परीक्षा से पूर्व विद्यार्थियों को परेशानी न हो इसके लिए ही विश्वविद्यालय प्रशासन ने रोल नंबर डिजीटल फार्मेट में उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है।
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. कैलाश चन्द्र शर्मा ने कहा कि विद्यार्थियों की समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर दूर करना उनकी पहली प्राथमिकता है। परीक्षा के दौरान विद्यार्थी रोल नंबर की बजाए मन लगाकर पढ़ाई करें। इसलिए ही परीक्षा से संबंधित रोल नंबर को विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय की परीक्षा शाखा के ऑटोमेशन की दिशा में यह पहला कदम है। विद्यार्थियों के हित में जल्द ओर महत्वपूर्ण फैसले लिए जाएंगे।
परीक्षा देने वाले विद्यार्थी को अगर रोल नंबर नहीं मिलता है तो वे डुप्लीकेट रोल नंबर के लिए विश्वविद्यालय की वेबसाइट केयूके डॉट एसी डॉट इन पर क्लिक करेंगे और होमपेज पर एग्जाम लिंक पर क्लिक करके अपने नाम, पिता के नाम व कक्षा से ही रोल नंबर ढूंढकर डाउनलोड कर सकेंगे।                                                                    dj 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.