.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 2 September 2013

अब नाटक के जरिए सीखेंगे विज्ञान की तकनीक

** स्कूली विद्यार्थियों  में रूचि बढ़ाने के मद्देनजर शिक्षा विभाग ने लिया फैसला 
** 7 नवंबर को राज्यस्तरीय स्पर्धा
रोहतक : निजी व सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों  में विज्ञान के प्रति रूचि बढ़ाने के मद्देनजर अब शिक्षा विभाग उन्हें खेल खेल में विज्ञान की तकनीकियों को सिखाएगा। इसके तहत, सभी जिलों के शिक्षा अधिकारियों को आदेश दिए गए है कि वे ब्लॉक व जिला स्तर पर विज्ञान विषय से संबंधित नाटक मंचन कराएं। 
सूत्रों के मुताबिक, शिक्षकों के साथ विद्यार्थियों में भी विज्ञान संचार को नाटक और प्रयोगात्मक विधि से बढ़ावा देने के उद्देश्य से विभाग ने यह फैसला लिया है। साथ ही, दसवीं के बाद विद्यार्थी विज्ञान में अपने करियर का निर्धारण कर सकें, इसके लिए 10वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों  बीच ड्रामा कांटेस्ट नाम से स्पर्धा शुरू की जा रही है। इसमें विद्यार्थी विज्ञान और समाज पर केंद्रित विषयों पर स्क्रिप्ट तैयार कर नाटक का मंचन करेंगे। इसके तहत खंड और जिला स्तर पर प्रतियोगिताएं भी कराई जाएगी। फिर, विजेता विद्यार्थियों को राज्यस्तरीय स्पर्धा के लिए भेजा जाएगा। 
खंड मौलिक शिक्षा अधिकारी विरेंद्र मलिक ने बताया कि विभाग के इस आदेश के तहत 7 नवंबर को एससीईआरटी गुडगांव में राज्यस्तरीय स्पर्धा कराई जाएगी। इसमें प्रदेशभर के जिलों से विजेता प्रतिभागी हिस्सा लेंगे। इससे पहले, खंड और जिला स्तर पर प्रतियोगिताएं कराई जाएगी। 
इन मापदंडों पर चुने जाएंगे विजेता 
राज्यस्तरीय प्रतियोगिताओं के विजेताओं के लिए प्रतिभागियों को निर्णायक मंडल द्वारा तय किए इन मापदंडों से गुजरना होगा। इसके तहत, साइंटिफिक कंटेंट इन द प्ले में 30, नाटक की प्रस्तुति के लिए 50 और दर्शकों पर पड़े नाटक के प्रभाव के लिए 20 अंक तय किए गए हैं। ...db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.