.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 13 October 2013

12वीं के आनलाईन परीक्षा फार्मो में हुई गड़बड़ियां


फतेहाबाद : बारहवीं की परीक्षा के लिए ऑन लाइन फार्म भरने की प्रक्रिया ने स्कूल मुखियाओं के सामने नई परेशानी खड़ी कर दी है। फार्म भरने के दौरान कई स्कूलों में गड़बड़ियां हो गई थी जिसका खामियाजा अब सामने आ रहा है। कई विद्यार्थियों के रोल नंबर ही नहीं आ रहे। स्कूल मुखियाओं का कहना है कि उन्होंने पहली बार फार्म भरे हैं। ऐसे में गड़बड़ी होना तो स्वभाविक है। अब दुविधा में स्कूल मुखियाओं से ज्यादा विद्यार्थी हैं जिनके रोल नंबर नहीं आए। ऐसी ही परेशानी शहर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में आई है। स्कूल के कुछ बच्चे बताते हैं कि उनसे स्कूल प्रशासन फार्म जमा कराने के लिए दो सौ रुपये मांग रहे थे। हालांकि स्कूल प्रबंधन ने इन आरोपों को सिरे से खारिज किया है और कहा कि हमने समाधान भी कर दिया है। दिक्कत कई अन्य स्कूलों में भी आई है, लेकिन खुलकर कोई बोलने को तैयार नहीं है। इसलिए आई दिक्कत ऑन लाइन फार्म भरने की प्रक्रिया इसी साल शुरू हुई थी। इसलिए परीक्षा के लिए ऑन लाइन आवेदन करना भी स्कूल मुखियाओं के लिए किसी अग्नि परीक्षा से कम नहीं था। फार्म की प्रक्रिया के दौरान नेट ठीक से काम नहीं कर रहा था। अधिकांश स्कूलों में कंप्यूटर टीचर नहीं है। फार्म भरने की सारी जिम्मेदारी स्कूल मुखियाओं ने संभाली। काम ज्यादा था और समय कम था। इसलिए काम को लगभग आनन-फानन में ही निपटाया गया। फार्म भरने के दौरान किसी के नाम गलत हो गया। किसी कॉलम में मेल की जगह फीमेल लिखा गया। किसी के पते में गड़बड़ी हो गई। इसीलिए अब रोल नंबर मिलने में दिक्कत हो रही है।
जाकर लाए हैं रोल नंबर:
अजीत चुघ राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के प्राचार्य अजीत चुघ ने बताया कि पहली बार ऑन लाइन फार्म भरे गए थे। ऐसे में गड़बड़ी होना स्वभाविक था। बताया कि विद्यालय के कुल छह विद्यार्थियों के फार्म में गड़बड़ी हुई थी। विद्यार्थियों की परेशानियों को देखते हुए वे बोर्ड से रोल नंबर ले आए हैं। फार्म में आई गड़बड़ियों को भी ठीक करवा दिया गया।
विद्यार्थियों से मांगे रुपये:
राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के कुछ विद्यार्थियों ने पहचान गुप्त रखने की शर्त पर बताया कि उनसे रोल नंबर मंगवाने के नाम पर स्कूल प्रशासन ने रुपयों की मांग की है। विद्यार्थियों के मुताबिक रोल नंबर मिलने में दिक्कत हो रही है। इसलिए शिक्षकों का कहना था कि दोबारा फार्म भरने पड़ेंगे जिस पर दो सौ रुपये खर्च होंगे। स्कूल के करीब एक दर्जन विद्यार्थियों से रुपये मांगने की बात सामने आई है।    dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.