.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 12 October 2013

कॉलेज कॉडर लेक्चरर्स की भर्ती रद्द

चंडीगढ़ : हरियाणा में उन बेरोजगार युवाओं के लिए बुरी खबर है, जिन्होंने नवंबर 2011 में हरियाणा लोक सेवा आयोग की ओर से लेक्चरर्स (कॉलेज कॉडर) की 140 सीटों के लिए आवेदन किया था। हरियाणा सरकार की ओर से इन पदों को वापस लेने से आयोग ने यह भर्ती रद्द कर दी है। ऐसे में पहले पीजीटी भर्ती पर हाईकोर्ट की रोक के बाद अब सरकार का यह फैसला हरियाणा के बेरोजगार युवाओं पर भारी पड़ गया है। हरियाणा सरकार का यह फैसला आवेदन करने के दो साल बाद आया है। इन पदों के लिए आवेदन नवंबर 2011 में मांगे गए थे।
हालांकि हरियाणा की शिक्षा मंत्री गीता भुक्कल ने कुछ दिन पहले ही यह बात कही थी कि हरियाणा लोक सेवा आयोग की ओर से प्रदेश में की जा रही कॉलेज काडर में लेक्चरर्स की भर्ती पर गतिरोध खत्म हो चुका है और इन पदों की भर्ती प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है। मगर दो महीने के भीतर ही हरियाणा सरकार की ओर से पद वापस लेना विभाग में गड़बड़ के संकेत दे रहा है। हरियाणा में शिक्षण क्षेत्र में करियर की संभावनाएं तलाश रहे युवाओं को सरकार का यह फैसला निराश करने वाला रहा है। इससे पहले पीजीटी व शिक्षकों के अन्य पदों पर भर्ती में हाईकोर्ट की रोक भी युवाओं के अरमानों पर पानी फेरने वाली साबित हुई है। पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने बीते दिनों हरियाणा शिक्षक भर्ती बोर्ड पर नए नतीजे घोषित करने पर रोक लगा दी थी। हालांकि बोर्ड ने कई पदों के नतीजे भी घोषित कर रखे थे लेकिन अदालत के आदेश से नतीजों में सफल अभ्यर्थियों की ज्वाइनिंग पर भी रोक लगा दी गई। जिसके चलते हरियाणा के स्कूलों में शिक्षण सत्र का पहला सेमेस्टर बीतने पर भी शिक्षकों की नियुक्ति नहीं हो पाई जिससे स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई अतिथि अध्यापकों के भरोसे चल रही है। हरियाणा सरकार के हालिया पद वापस लेने के फैसले से प्रदेश की भर्ती प्रक्रिया पर सवाल खड़े हो रहे है।
हरियाणा लोक सेवा आयोग की ओर से की गई घोषणा में इन पदों के आवेदकों को पचास रुपये की कटौती के साथ शुल्क वापस किया जाएगा लेकिन दो साल के इंतजार में कई आवेदक निर्धारित आयु सीमा पार कर चुके है और सरकार के इस मजाक को कोसने के सिवाय उनके पास कोई चारा नहीं बचा। हरियाणा के अधिकतर कॉलेजों में शिक्षकों की भारी कमी है।
शिक्षण सत्र में पढ़ाई का अधिकतर कार्य एक्सटेंशन लेक्चरर्स के भरोसे चल रहा है। साथ ही, अनुसंधान जैसी बातें तो अब हरियाणा की शिक्षण व्यवस्था में बेमानी मानी जा रही है।
19 विषयों में 140 पदों के लिए होनी थी भर्ती
हरियाणा लोक सेवा आयोग ने नवंबर 2011 में कॉलेज काडर में लेक्चर्स के 140 पदों के लिए आवेदन किए थे। यह पद हिंदी, अंग्रेजी, भूगोल, इतिहास, अर्थशास्त्र, संस्कृत, राजनीतिक विज्ञान, कम्पयूटर साइंस, वाणिज्य, गणित, संगीत (गायन), दर्शनशास्त्र, पंजाबी, जूलोजी, फिजिक्स, बॉटनी, समाजशास्त्र विषयों में भरे जाने थे। इनमें सामान्य वर्ग के 84, अनुसूचित जाति के लिए 29, पिछड़ा वर्ग के लिए 16, भूतपूर्व सैनिकों के लिए 4 तथा शारीरिक रूप से विकलांग के लिए 7 पद आरक्षित किए गए थे।      dt

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.