.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 16 October 2013

शिक्षा विभाग के दावे 'फेल' नकल 'पास


** परीक्षा केंद्र नियंत्रक ने मूंदी आंखें, बोले, शांतिपूर्वक हुई परीक्षा 
** धारा-144 की धज्जियां, शहर के परीक्षा केंद्रों पर बाहरी तत्वों का जमावड़ा 
रोहतक: शिक्षा विभाग की ओर से 12वीं की नकल रहित परीक्षा कराने के दावे पहले ही दिन 'फेल' हो गए और नकल हमेशा की तरह 'पास' होती रही। शहर के अधिकांश परीक्षा केंद्रों के बाहर धारा-144 के बावजूद न केवल अंदर, बल्कि बाहर भी जमकर नकल हुई। इस काम को अंजाम देने में लड़कियां भी पीछे नहीं रहीं। इतना सब होने के बाद भी परीक्षा नियंत्रक केंद्र का कहना है कि सभी जगह शांतिपूर्वक परीक्षा हुई है और नकल का कोई केस नहीं बना है। 
               जाट स्कूल में बारहवीं की परीक्षा के दौरान नकल डालने वाले लड़कों पर लाठी भांजता पुलिसकर्मी।मंगलवार को हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा रोहतक ब्लॉक के 41 केंद्रो पर 12वीं की अंग्रेजी विषय की परीक्षा हुई। सुबह और शाम के सत्र में हुई इस परीक्षा में करीब 15 हजार री-अपीयर और नियमित परीक्षार्थी बैठे। इस दौरान दोनों सत्र में चली परीक्षा में जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग की ओर से बाहरी लोगों द्वारा परीक्षा केंद्र के अंदर नकल डालने से रोकने के लिए सुरक्षा प्रबंधों की धज्जियां उड़ गईं। 
एक तरफ बाहरी लोगों ने खिड़की, चपरासी व पानी पिलाने वाले व्यक्ति के जरिए नकल अंदर पहुंचाई, दूसरी तरफ परीक्षा केंद्रों में ड्यूटी दे रहे शिक्षकों ने भी बच्चों तक नकल पहुंचाने का काम किया। इससे साफ जाहिर है कि इन शिक्षकों की कथनी और करनी में कितना अंतर है।
नकल कराने में भी लड़कियां भी पीछे नहीं...
                           जाट स्कूल में 12वीं की परीक्षा के दौरान खिड़की से नकल करवाने पहुंची लड़की। 
पुलिस के काबू नहीं आए बाहरी तत्व : 
दिल्ली रोड स्थित जाट विद्यालय में सुबह के सत्र में हुई परीक्षा में नकल कराने आए बाहरी तत्वों को पुलिसकर्मी काबू नहीं कर पाए। पुलिसकॢमयों की अपेक्षा नकल डालने वालों की कई गुना अधिक रही। हालांकि, बाहरी तत्वों को भगाने के लिए पुलिसवालों ने लाठियां भी भांजी, लेकिन नकल वे दूसरी जगह से अंदर पहुंच जाते। 
"शिक्षा विभाग द्वारा नकल रहित परीक्षा कराने के आदेश दिए गए हैं। विभाग ने जिला प्रशासन के साथ मिलकर परीक्षा केंद्रों के बाहर कड़े इंतजाम किए गए हैं। इसी वजह से 12वीं की पहली परीक्षा शांतिपूर्वक हुई है।"--विरेंद्र मलिक, खंड शिक्षा अधिकारी।      db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.