.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 16 October 2013

नकल से बिगड़ी परीक्षा की शक्ल

** हरियाणा बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं शुरू, नकल कराने वालों के सामने मुट्ठीभर पुलिसवालों की एक न चली 
बवानी खेड़ा/जुई : मंगलवार को हरियाणा बोर्ड की बारहवीं कक्षा की परीक्षा शुरू हुई। पहले ही दिन बवानीखेड़ा और जुई में बोर्ड के नकल रोको के दावे फेल होते दिखाई दिए। परीक्षार्थियों के सहयोगियों ने बेरोकटोक परीक्षा केंद्र में पर्चियां पहुंचाई। स्थिति ऐसी बनी कि परीक्षा केंद्र में नकल रोकने को तैनात पुलिसकर्मी भी भीड़ के आगे चुप्पी साधे नजर आए। कस्बे के राकवमा विद्यालय में चहेतों को नकल पहुंचाने के लिए सहयोगियों ने कोई कोर कसर नहीं छोड़ी। कहने को तो ये बोर्ड की परीक्षाएं हैं मगर, इन परीक्षाओं में ओपन की परीक्षाओं से भी बुरा हाल था। उधर, जुई खुर्द के राजकीय कन्या स्कूल सैंटर पर जमकर नकल चलीं। नकल कराने आए सैकड़ों युवकों ने सेंटर की दीवारें फांदकर जमकर नकल कराई। सैंटर अधीक्षक ने नकल रोकने में असमर्थता जाहिर करते हुए मामले की शिकायत बोर्ड से करने की बात कही। 
बारहवीं के अंगे्रजी के पेपर में सैकड़ों छात्र जुई खुर्द के कन्या स्कूल मेंं मंगलवार को पेपर देने पहुंचे। पेपर निर्धारित समय पर शुरू हुआ। स्कूल के मुख्य गेट पर ताला लगा दिया, लेकिन छात्र और छात्राओं के साथ सैकड़ों की संख्या में पहुंचे युवाओं ने दीवारें फांदकर स्कूल प्रांगण में पहुंच गए। पुलिस की तरफ से पहुंचे दो कर्मचारियों को युवकों ने जमकर छकाया। गांव के लोग भी नकल कराते देखे गए। स्कूल सेंटर की दीवारें, छत, और प्रांगण में नकल कराने वाले युवकों को हुजूम देखने को मिला।
                            

बोर्ड को अवगत कराएंगे 
केंंद्र अधीक्षक पवन कुमार से जब नकल के बारे में बात की तो उन्होने कहा कि बाहरी हस्तक्षे के चलते समस्या पैदा हो रही है। इस बारे में शिक्षा बोर्ड को अवगत करवाया जाएगा। पुलिस कर्मचारियों की कमी के कारण बाहरी हस्तक्षेप ज्यादा हुआ है। सैंटर के अंदर परीक्षा शांतिपूर्ण चली है। 
बाढड़ा में परीक्षा केंद्र के बाहर टीचर को लाठी-डंडों से पीटा 
बाढड़ा में बने परीक्षा केंद्र के बाहर एक शिक्षक पर एक दर्जन युवकों ने हमला कर उसे लाठी व डंडे से जमकर पीटा। मौके पर मौजूद लोगों ने बीच बचाव किया तो हमलावर शिक्षक को घायल कर फरार हो गए। घायल शिक्षक को पीएससी में ले जाया गया। शिक्षक गागड़वास में स्थित बीजेएम स्कूल का शिक्षक था और स्कूल के बच्चों को परीक्षा दिलवाने आया था। 
राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में बने परीक्षा केंद्र पर मंगलवार को 12वीं कक्षा का अंग्रेजी विषय का पेपर था। गागड़वास के बीजेएम वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थी परीक्षा देने के लिए विद्यालय में आए थे। विद्यार्थियों के साथ स्कूल का शिक्षक अनिल कुमार भी आया था। परीक्षा शुरु होने के बाद शिक्षक परीक्षा केंद्र के बाहर खड़ा था, इसी दौरान एक दर्जन युवक आए और शिक्षक पर अचानक अचानक हमला कर दिया। हमलावरों ने शिक्षक पर लाठी व डंडों से हमला घायल कर दिया। मौके पर मौजूद लोगों ने बीच बचाव किया तो हमलावर भाग खड़े हुए और घायल शिक्षक को उपचार के लिए पीएचसी में भर्ती करवाया गया। शिक्षक के हाथ व पैरों में चोटें आई हैं। शिक्षक अनिल ने उपचार के दौरान बताया कि उसका किसी भी व्यक्ति से किसी प्रकार की दुश्मनी नहीं है। थाना प्रभारी देशराज ने बताया कि हमें मामले की कोई सूचना नहीं है मिली है। 

भिवानी : प्रदेश में मंगलवार से शुरू हुई हरियाणा शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं में पहले दिन अनुचित साधन प्रयोग के 206 मामले दर्ज किए गए। बोर्ड की प्रवक्ता के मुताबिक 8 नवंबर तक चलने वाली सीनियर सेकंडरी, ओपन स्कूल एवं डीएड परीक्षाओं में मंगलवार को सीनियर सेकंडरी (प्रथम/द्वितीय सेमेस्टर) की अंग्रेजी कोर/ऐच्छिक, ओपन स्कूल सीनियर सेकंडरी की अंग्रेजी कोर/ऐच्छिक, ओपन स्कूल सेकंडरी की हिंदी विषय तथा डीएड तृतीय/चतुर्थ सेमेस्टर (रि-अपीयर) की पेपर-1 की परीक्षाएं हुईं।प्रवक्ता ने आगे बताया कि बोर्ड सचिव डॉ. अंशज सिंह, आईएएस के उडऩदस्ते ने भिवानी व सोनीपत के केंद्रों का औचक निरीक्षण किया व नकल के 46 केस पकड़े। इनमें प्रतिरूपण के 8 केस शामिल हैं, जहां असली परीक्षार्थी के स्थान पर कोई अन्य परीक्षा दे रहे थे । 
 संयुक्त सचिव के उडऩदस्ते ने जगसी, गोहाना व सोनीपत के केंद्रों पर छापे मारकर 03 मामले अनुचित साधन प्रयोग के दर्ज किए। उन्होंने बताया कि अन्य उडऩदस्तों ने नकल करने वाले 157 परीक्षार्थियों के यू.एम.सी. दर्ज किए।       db




No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.