.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 16 October 2013

भिवानी शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी फरमान से गेस्ट टीचर्स में हड़कंप

** गेस्ट टीचर्स को परीक्षा ड्यूटी से हटाया 
•प्राइवेट स्कूलों के शिक्षकों को लगाया 
•चेयरमैन बोले, नहीं जारी किया ऐसा निर्देश 
झज्जर : बोर्ड परीक्षाओं से पहले गेस्ट टीचर्स के संबंध में हरियाणा शिक्षा बोर्ड भिवानी द्वारा जारी निर्देश से हड़कंप की स्थिति है। भिवानी शिक्षा बोर्ड का आदेश बताकर जहां जिला शिक्षा अधिकारी झज्जर ने मंगलवार को परीक्षा ड्यूटी से गेस्ट टीचर्स को हटा दिया है, वहीं जिला शिक्षा अधिकारी भिवानी ने परीक्षा ड्यूटी में तैनात गेस्ट टीचर्स के अलावा अन्य गेस्ट टीचर्स को रिलीव किया है। मामले में हरियाणा शिक्षा बोर्ड भिवानी के चेयरमैन का कहना है कि उनकी तरफ से बोर्ड परीक्षाओं से गेस्ट टीचर्स को हटाने संबंधी कोई आदेश जारी नहंी किया गया है। शिक्षा बोर्ड भिवानी के निर्देशों से प्रदेश के जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालयों में हड़कंप मचा हुआ है।
झज्जर में मंगलवार को बोर्ड परीक्षा की ड्यूटी से गेस्ट टीचर्स को हटाने के निर्देश तब दिए जब परीक्षा आरंभ होने से पूर्व केंद्र अधीक्षक प्रश्न पत्र लेने के लिए बोर्ड द्वारा बनाए केंद्र पर पहुंचे। इसके बाद केंद्र अधीक्षकों को दूसरे शिक्षकों को नियुक्त करने के लिए मशक्कत करनी पड़ी। 
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी की दस जमा दो की परीक्षाएं मंगलवार से शुरू हो गई हैं। परीक्षाओं के लिए बोर्ड की तरफ से जिन शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई थी, उन स्कूलों से शिक्षकों को नियमानुसार शुक्रवार को रिलीव कर दिया गया। शनिवार और रविवार की छुट्टी थी, इसलिए शुक्रवार को ही रिलीविंग स्लिप दे दी गई। इनमें कई गेस्ट टीचर भी शामिल थे। सोमवार को सभी अध्यापकों को अपनी रिलीविंग स्लिप केंद्र अधीक्षक के पास जमा करवानी थी। लेकिन परीक्षा शुरू होने से पहले केंद्र अधीक्षकों को यह मौखिक निर्देश दिए गए कि गेस्ट टीचर्स को ड्यूटी से हटा दें। इसके बाद उनके स्थान पर आनन-फानन में दूसरे शिक्षकों को बुलाया गया। 
हमने कोई निर्देश जारी नहीं किए
"बोर्ड की तरफ से गेस्ट टीचराें को परीक्षा ड्यूटी से हटाने के कोई निर्देश नहीं दिए गए हैं, यदि कोई अधिकारी यह कह रहा है कि बोर्ड ने इस आशय के निर्देश दिए हैं तो उनसे निर्देशों की कॉपी देखी जाए।"--डा. केसी भारद्वाज, चेयरमैन, भिवानी बोर्ड, हरियाणा।
"बोर्ड की ओर से जो निर्देश आए हैं, उसमें कहा गया है कि यदि किसी गेस्ट टीचर को बोर्ड द्वारा ड्यूटी पर लगाया गया है तो उसे हटाकर उसके स्थान पर दूसरे शिक्षक को ड्यूटी पर लगाया जाए। किसी भी नए गेस्ट टीचर को ड्यूटी पर नहीं लगाया जाए।"--साधु राम रोहिला, जिला शिक्षा अधिकारी झज्जर
कोई भी गेस्ट टीचर ड्यूटी से रिलीव नहीं
"बोर्ड से पहले पत्र जारी कर दिया गया था कि जिन गेस्ट टीचर्स की बोर्ड परीक्षाओं में ड्यूटी लगाई गई है। उनको रिलीव नहीं किया जाएगा। इसलिए किसी भी गेस्ट टीचर को परीक्षा ड्यूटी से रिलीव नहीं किया गया है।"--निर्मल श्योराण, जिला शिक्षा अधिकारी भिवानी    au

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.