.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 16 October 2013

शिक्षकों ने पेपर पैटर्न बदलने पर उठाए सवाल

** बोर्ड ने बिना सूचना के अंग्रेजी के पेपर में मल्टी च्वाइस की जगह शॉर्ट आंसर टाइप प्रश्न दिए 
हिसार : हरियाणा शिक्षा बोर्ड की सीनियर सेकंडरी के पहले सेमेस्टर की परीक्षाएं मंगलवार को शुरू हुईं। शिक्षकों ने पहले पेपर के पैटर्न पर सवाल उठाए। शिक्षकों के मुताबिक बोर्ड ने बिना किसी सूचना के अंग्रेजी के पेपर का पैटर्न बदल दिया। उन्होंने इससे परीक्षार्थियों का नुकसान बताते हुए बोर्ड से ग्रेस माक्र्स देने की मांग की है। हालांकि परीक्षार्थियों ने पेपर को काफी आसान बताया। उनका कहना था कि उन्हें उम्मीद नहीं थी कि पेपर इतना आसान आएगा। शिक्षकों के मुताबिक अभी तक 12वीं के इंग्लिश के पेपर में अनसीन पैसेज और पॉयम के क्वेश्चन आंसर रहते थे। मल्टी च्वाइस क्वेश्चन होने के कारण स्टूडेंट्स इन्हें आसानी से हल कर लेते थे। मगर इस बार बोर्ड ने बिना किसी सूचना के इन प्रश्नों की जगह पर लघु उत्तरीय प्रश्न शामिल कर दिए। पुराने पैटर्न के आधार पर ही पढ़ाया गया और परीक्षा की तैयारी कराई गई थी। 
शिक्षकों का कहना है कि हरियाणा शिक्षा बोर्ड द्वारा अचानक किए गए बदलाव से स्टूडेंट्स को 10 से 20 अंकों तक का नुकसान उठाना पड़ेगा, जिससे उनका रिजल्ट भी प्रभावित हो सकता है। उन्होंने बोर्ड से मांग की कि इस तरह के किसी भी बदलाव से पूर्व स्कूलों में कम से कम छह महीने पहले सूचना दी जाए। इसके साथ ही पेपर सेट करने के लिए बाहरी शिक्षकों के बजाय विभाग के ही लेक्चर्स की मदद ली जाए, ताकि सिलेबस के आधार पर ही पेपर सेट किए जा सकें। उन्होंने स्टूडेंट्स को ग्रेस माक्र्स देने की भी मांग की। 
"बोर्ड ने पेपर के पैटर्न बदलने के बारे में कोई सूचना नहीं दी। इस वजह से परीक्षार्थियों को परीक्षा के दौरान बड़ी दिक्कत हुई है। हम बोर्ड से मांग करते हैं कि परीक्षार्थियों को ग्रेस माक्र्स दिए जाएं।"-- भगवान दत्त शर्मा, प्रधान, हरियाणा स्कूल लेक्चरर एसोसिएशन।
परीक्षार्थी बोले-आसानी से हल किया पेपर 
कई परीक्षार्थियों ने पेपर को आसान बताया। परीक्षार्थियों के मुताबिक पेपर हल करने में उन्हें किसी तरह की दिक्कत नहीं आई। सुनील ने बताया कि पेपर शुरू होने से पहले वह थोड़ा नर्वस था, मगर जैसे ही उसने पेपर पढ़ा, तो आसान लगा। रवीना ने बताया कि उसे ग्रामर का डर था, मगर ग्रामर का पोर्शन इजी था। अनिल के मुताबिक पेपर आसान था, बल्कि उसका पेपर निर्धारित समय से पहले ही पूरा हो गया। संगीता के मुताबिक जिस हिसाब से उसने तैयारी की थी, उसकी अपेक्षा पेपर आसान आया। 
नकल के आठ केस बने 
परीक्षा के पहले दिन विभिन्न उडऩदस्तों द्वारा जिले में नकल के 8 केस बनाए गए। इनमें 4 केस हांसी व 4 केस नारनौंद में बनाए गए। गुरुवार को होम साइंस व इंटरप्रिन्योर की परीक्षा होगी।      db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.