.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 21 April 2014

चेतावनी : कक्षा तत्परता कार्यक्रम को गंभीरता से लेने का निर्देश

कक्षा तत्परता कार्यक्रम को गंभीरता से नहीं लेने वाले स्कूल मुखियाओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। कार्यक्रम के नाम पर खानापूर्ति बर्दाश्त नहीं होगी। गवर्नमेंट स्कूलों में 24 मई तक छात्र पढ़ाई के साथ अन्य गतिविधियों में भी पारंगत होंगे। हाल ही में इसे शुरू किया गया है। शिक्षा विभाग को शिकायत मिल रही थी कि इसे गंभीरता से नहीं लिया जा रहा है। जिला शिक्षा विभाग ने खंड शिक्षा अधिकारियों को कार्यक्रम पर पैनी नजर रखने का निर्देश दिया है, ताकि इसे स्कूलों में गंभीरता से पढ़ाया जाए। 
करेंगे औचक निरीक्षण: 
नियमित रूप से खंड शिक्षा अधिकारी स्कूलों का निरीक्षण करेंगे। इस दौरान वे कक्षा तत्परता कार्यक्रम की गतिविधियों पर नजर रखेंगे। उसकी बारीकियों से भी छात्रों को अवगत कराएंगे। रिपोर्ट भी शिक्षा विभाग को प्रेषित की जाएगी। पढ़ाई के साथ, खेल-कूद व अन्य गतिविधियों में प्रतिभा निखारने के लिए इस तरह का प्रयास किया है। इसकी सराहना शिक्षाविदों ने की है। प्रतिदिन कक्षा तत्परता के तहत कक्षाएं लगाई जाएंगी। इसकी शुरुआत 17 अप्रैल को कर दी गई है। 
खेल-खेल में सीखेंगे जटिल विषय : 
इसके तहत खेल-खेल में जटिल विषयों को चुटकी में हल की विधि छात्र सीखेंगे। गवर्नमेंट प्राइमरी स्कूल के हेड टीचर चतर सिंह कहते हैं कि यह काफी उपयोगी सेशन है। छात्रों को पढ़ाई के साथ रचनात्मक होने के लिए उन्हें प्रेरित किया जाता है। इससे बच्चों का पर्सनैलिटी डेवलप होगा। शारीरिक व मानसिक रूप से यह काफी दक्ष बनेंगे। स्कूल में इसे शुरू कर दिया गया है। 
छात्र भी इसमें उत्साह से भाग लेते हैं। इस तरह के कार्यक्रम से छात्र सहज जुड़ जाते हैं। इसका लाभ भी आगे उन्हें मिलता है।                                                   dbfrdbd

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.