.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 1 June 2014

मिशन एडमिशन : 2 जून से शुरू हो जाएगी प्रक्रिया

** राजकीय कॉलेजों में ऑनलाइन और निजी कॉलेजों में ऑफ लाइन होंगे दाखिले, ज्यादातर तैयारियां हो चुकी है पूरी
** दो जून को घोषित होगा कक्षा 12वीं का परिणाम 
कक्षा 12वीं की परीक्षा देकर कॉलेज में प्रवेश पाने को बेकरार विद्यार्थियों की किस्मत का ताला दो जून से खुल जाएगा। इस दिन से विद्यार्थी अपने भविष्य को संवारने वाले संस्थान में दाखिले की प्रक्रिया शुरू कर सकेंगे। महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय ने इस बार शैक्षणिक सत्र एक महीने पहले शुरू करने का फैसला किया है। सत्र पहले शुरू हो रहा है, इसलिए कॉलेजों में प्रवेश की तैयारियां भी शुरू हो गई हैं। प्रोस्पेक्टस की छपाई के ऑर्डर से लेकर कॉलेजों में रेनोवेशन का काम तेजी से चल रहा है। 
राजकीय कॉलेजों में सिर्फ ऑनलाइन एडमिशन 
कॉलेजों में एडमिशन ऑनलाइन ही होगा। एडमिशन को लेकर प्रदेश उच्चत्तर शिक्षा विभाग ने गाइड लाइन भी जारी कर दी हैं। एमडीयू पहले ही अपनी एडमिशन गाइडलाइन कॉलेजों को भेज चुका है। छात्रों को 30 जून तक आवेदन करने का अवसर मिलेगा। वहीं निजी कॉलेजों में एडमिशन की प्रक्रिया ऑफलाइन रहेगी। उच्चत्तर शिक्षा विभाग के वित्तायुक्त एसएस प्रसाद ने कॉलेजों को लिखे पत्र में कहा है कि छात्रों को परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। 
ऑनलाइन एडमिशन के लिए यह रहेगी प्रक्रिया 
छात्रों को आवेदन के लिए अपनी तैयारियां पहले से ही करनी होगी, ताकि बाद में किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। उच्चत्तर शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर डाली गई जानकारी के अनुसार छात्रों को अपनी पास पोर्ट फोटो को स्कैन करना होगा और उसे एक एमबी तक के साइज में सुरक्षित रखना होगा। फॉर्म भरते समय यह फोटो अपलोड की जाएगी। ऑनलाइन आवेदन के दौरान छात्रों को 10वीं और 12वीं कक्षा के अंकों की जानकारी भी देनी होगी। साथ ही इस बार छात्रों को कॉलेजों की तरफ से तरफ ज्यादा से ज्यादा सब्जेक्ट कंबिनेशन ऑफर किए जाएंगे। प्रत्येक छात्र अपनी पांच पसंद भर सकेगा। कट ऑफ के आधार पर ही पांच पसंद में से उसे कंबिनेशन मिलेगा। आवेदन करने के बाद छात्रों को कंप्यूटर स्क्रीन पर से आवेदन फॉर्म नंबर और रेफरेंस नंबर नोट करना होगा। जिसके जरिए वो बाद में भी ऑनलाइन लॉग इन कर अपने आवेदन की स्थिति को देख सकेंगे। हरियाणा उच्चतर शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर क्लिक करते ही एडमिशन से संबंधित समस्याओं का जवाब मिल जाएगा। 
इस बार अलग-अलग मेरिट 
इस बार दाखिलों के लिए एकेडमिक आधार पर मेरिट सूची को अलग से तैयार किया जाएगा। वहीं जिन कोर्स में प्रवेश परीक्षा होनी है। वहां पर प्रवेश परीक्षा के आधार पर अलग से मेरिट सूची तैयार की जाएगी। विवि की ओर से ऐसा करने का मकसद सभी विद्यार्थियों को मौका देने का है। परीक्षा परिणाम में देरी होने की सूरत में भी अलग-अलग मेरिट सूची के आधार पर दाखिला दिया जा सकेगा। 
5 जून को घोषित होगा 10वीं का परिणाम 
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड का बारहवीं कक्षा का रिजल्ट दो जून को घोषित किया जाएगा। इसके बाद कॉलेजों में प्रवेश के लिए विद्यार्थियों की लाइन लगेगी। इसी तरह दसवीं कक्षा का परिणाम पांच जून को घोषित किया जाएगा। 
रि-अपीयर के स्टूडेंट को नहीं मिलेगा दाखिला 
उच्चतर शिक्षा निदेशालय के फैसले के मुताबिक इस बार उन विद्यार्थी को दाखिला नहीं मिलेगा जिनका कक्षा 12वीं में किसी भी सब्जेक्ट में रि आई है। दाखिला उन्हीं विद्यार्थी को मिलेगा जो पास होंगे। विभाग ने कॉलेजों में क्वालिटी एजुकेशन को बढ़ावा देने तथा विद्यार्थियों को पढ़ाई के प्रति गंभीर बनाने बनाने के लिए यह फैसला किया है।
प्रक्रिया पर एक नजर 
आवेदन एक जून से शुरू 
आवेदन का अंतिम दिन 30 जून 
पहली मेरिट लिस्ट 3 जुलाई 
दूसरी मेरिट लिस्ट 8 जुलाई 
तीसरी मेरिट लिस्ट 11 जुलाई 
पढ़ाई की शुरुआत 16 जुलाई                                                 dbsnpt

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.