.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 15 June 2014

कॉपी जांचने से पहले मांगे छात्रों से पैसे

** कुवि का बीटेक परीक्षा परिणाम फिर विवादों में 
** आरोपी शिक्षक ने फेसबुक पर किया छात्रों से संपर्क
कुरुक्षेत्र : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में क्लर्क स्टाफ की ओर से पैसे लेकर पास करने के मामले तो सामने आए हैं, लेकिन इस बार उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन करने से पहले ही शिक्षक ने छात्रों से पैसे मांग लिए। पैसे लेकर एक ही कॉलेज के 8-10 छात्रों को तो पास कर दिया, जबकि अन्य को पास अंक भी नहीं दिए।
टेरी कॉलेज के पांचवें सेमेस्टर के छात्रों ने परीक्षा नियंत्रक को दी शिकायत में ये सनसनीखेज आरोप लगाए हैं। छात्रों ने शिकायत में बताया कि बीटेक पांचवें सेमेस्टर के इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग के पेपर के बाद एक नंबर से कुछ छात्रों के पास करने फोन से 5000 रुपये की मांग की गई थी। इनमें कुछ छात्रों ने पैसे दे दिए तो कुछ ने इसे मजाक समझकर छोड़ दिया, लेकिन छात्रों को शक तब हुआ जब पैसे न देने वाले अन्य सभी विद्यार्थी फेल हो गए। विद्यार्थियों ने व्हाट्सएप पर हुई दो विद्यार्थियों की पैसे के लेन-देन में हुई बातचीत की कॉपी भी शिकायत के साथ दी है। 
चंडीगढ़ में लिए शिक्षक ने पैसे : 
विद्यार्थियों ने शिकायत में बताया कि पैसे लेने वाला इतना शातिर था कि उसने पैसे लेने के लिए भी चंडीगढ़ को चुना। अपने मोबाइल नंबर से छात्रों को फोन किया और पैसे एकत्रित कर उन्हें चंडीगढ़ बुलाया। उसने उत्तर पुस्तिका जांचने वाली शिक्षिका को अपनी प्रेमिका बताया था। 
कैसे पता किया छात्रों को? : 
पैसे लेने वाले शिक्षक ने छात्रों से पहले फेसबुक पर संपर्क किया और उनसे फ्रेंडशिप की। बाद में चेटिंग के माध्यम से उनके फोन नंबर लिए। जिसके बाद एक से बात शुरू की तो कई से बात हो गई। पैसे कमाने की हसरत के चलते उसने छात्रों को फोन नंबर भी दे दिया, जिससे पूरे मामले का खुलासा हुआ। छात्रों के पास शिक्षक का नंबर भी है। टरयुकालर पर लगाकर शिक्षक का नाम आ गया। 
दो दिन में कर दी जांच : 
कुवि प्रशासन ने भी मामले को दबाने का पूरा प्रयास किया है। छात्रों ने इस बारे में कई पुख्ता सुबूतों के साथ परीक्षा नियंत्रक को 9 जून को शिकायत की थी, जबकि परीक्षा नियंत्रक डॉ. हुकम सिंह ने बताया कि उन्होंने मामले की जांच की है, मामला फर्जी है।                                                           dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.