.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 14 June 2014

बेघर बच्चों को अब शिक्षा के साथ आवासीय सुविधा भी

** शिक्षा विभाग द्वारा शहर के दो बड़े सरकारी स्कूलों में छात्रावास की व्यवस्था की जा रही है 
बल्लभगढ़ : बेघर बच्चों को अब शिक्षा के साथ-साथ रहने की सुविधा भी मिलेगी। प्रदेश सरकार अब ऐसे बच्चों को शिक्षा के साथ आवास की सुविधा भी नि:शुल्क उपलब्ध कराएगी। इस योजना पर जिले में काम शुरू कर दिया गया है। योजना के तहत शिक्षा विभाग द्वारा शहर के दो बड़े सरकारी स्कूलों में छात्रावास की व्यवस्था की जा रही है। अधिकारियों के मुताबिक पहले चरण में यहां 50-50 बच्चों को रखा जाएगा। 
जिले में दो छात्रावास बनाए जा रहे हैं: 
शिक्षा के अधिकार कानून के तहत यह प्रावधान है कि बेघर या निराश्रित बच्चों के लिए आवासीय स्कूलों की स्थापना की जाए। इसी योजना के तहत राज्य सरकार ने राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल एनआईटी एक तिकोना पार्क और राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल सीही में दो छात्रावास बनाए जा रहे हैं। एनआईटी वाला छात्रावास लगभग बनकर तैयार है। संभव है अगले सत्र से यहां बच्चों को शिक्षा देने के साथ ठहरने की व्यवस्था भी कर दी जाए। अधिकारियों के मुताबिक यह छात्रावास केवल लड़कों के लिए बनाया गया है। पहले चरण में यहां 50 लड़कों के रहने की व्यवस्था होगी। इसी तरह सीही स्थित सरकारी स्कूल में लड़कियों के लिए छात्रावास की व्यवस्था की जा रही है। यहां भी पहले चरण में 50 लड़कियों के रहने, खाने व पढऩे की व्यवस्था होगी। यहां छात्रावास का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। छात्रावास में बच्चों की देखभाल करने, रहने, खाने व पढ़ाई का पूरा खर्चा शिक्षा विभाग उठाएगा। छात्रावास में वार्डन, रसोइया की भी नियुक्ति की जाएगी। 
ऐसे बच्चों की जानकारी ली जा रही है 
सर्व शिक्षा अभियान के जिला समन्वयक डीसी चौधरी के अनुसार जिले में कार्यरत स्वयंसेवी संगठनों के अलावा स्थानीय पुलिस से संपर्क कर बेघर बच्चों के बारे में जानकारी एकत्र की जाएगी। इन बच्चों की पहचान कर उन्हें दाखिला दिया जाएगा। छात्रावास का संचालन स्कूल प्रबंधन कमेटी करेगी। उन्होंने कहा जो लोग ऐसे बेघर बच्चों को जानते हैं वे जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय को सूचित कर सकते हैं।                                                dbfrbd

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.