.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 3 June 2014

एक ही दिन नेट व बैंक पीओ की परीक्षा से असमंजस

** 29 जून को होगा पेपर, केंद्र की गलती से एक ही परीक्षा में भाग ले सकेंगे छात्र
यूजीसी नेट व स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के पीओ की परीक्षा एक ही दिन है। जिसके कारण युवाओं के सामने परीक्षा को लेकर असमंजस पैदा हो गया है। युवा इस असमंजस में है कि वे आखिरकार परीक्षा दे तो दे कौनसी। केंद्र की गलती का खामियाजा युवाओं को अपनी किसी एक परीक्षा से वंचित रहकर भुगतना होगा।बैंक कालोनी निवासी दीपक कुमार ने बताया कि यूजीसी नेट में कंप्यूटर साइंस विषय की परीक्षा 29 जून की है। उस दिन उसका स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के पीओ का पेपर भी उसी दिन है। नेट परीक्षा सुबह साढ़े 9 से 12 बजे और डेढ़ बजे से सायं 4 बजे तक होगी। जबकि बैंक पीओ की परीक्षा दोपहर डेढ़ बजे शुरू होगी। दीपक ने कहा कि उसने बैंक पीओ के लिए कई माह तक कोचिंग ली है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा संचालित नेट/जेआरएफ परीक्षा जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय की ओर से 29 जून 2014 को करवाई जाएगी। परीक्षा के लिए विश्वविद्यालय में स्थापित यूजीसी नेट सैल में 8475 आवेदन प्राप्त हुए हैं। परीक्षा के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने 25 परीक्षा केन्द्रों की स्थापित किए हैं। इनमें से 9 परीक्षा केंद्र विश्वविद्यालय परिसर में और 16 परीक्षा केंद्र शहर के विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं में बनाए गए हैं। 
जीजेयू कुलपति डॉ. एमएल रंगा ने बताया कि हिसार तथा इसके आस-पास के विद्यार्थियों की मांग व सुविधा को देखते हुए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने जीजेयू में परीक्षा केंद्र स्थापित किया है। कुलसचिव प्रो. आरएस जागलान ने बताया कि विद्यार्थियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए जीजेयू प्रशासन की ओर से ज्यादातर परीक्षा केंद्रों की स्थापना बस स्टैंड के आस-पास ही की गई है। 
सबसे ज्यादा वाणिज्य से आवेदन : प्रो. नरवाल 
यूजीसी नेट सेल के निदेशक प्रो. कर्मपाल नरवाल ने बताया कि इस बार 29 जून को होने वाली परीक्षा के लिए सबसे ज्यादा आवेदन वाणिज्य में 1181, हिंदी में 1008, कंप्यूटर विज्ञान में 929, भूगोल शास्त्र में 654, प्रबंधन विज्ञान में 529, अंग्रेजी साहित्य में 642, शिक्षा विज्ञान में 581 तथा इतिहास में 391 आवेदन प्राप्त हुए हैं। वहीं दूसरी ओर अर्थशास्त्र में 458, राजनीतिक विज्ञान में 315, मनोविज्ञान में 217, मास कम्यूनिकेशन में 167, विधि शास्त्र में 99 तथा सामाजिक शास्त्र में 88 आवेदन प्राप्त हुए हैं।                                        dbhsr


No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.