.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 16 June 2014

कर लें शिक्षक बनने की तैयारियां, डीएड के लिए आवेदन आमंत्रित

** आर्ट्स के विद्यार्थियों को होगा सबसे अधिक लाभ
शिक्षक बनने की इच्छा लिए डीएड करने की प्रतीक्षा कर रहे विद्यार्थी अब अपनी तैयारियां कर लें। चूंकि शिक्षक बनने की पहली सीढ़ी पर चढऩे के लिए डीएड में दाखिला प्रक्रिया रविवार से शुरू कर दी जाएगी। 15 जून से ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिए हैं जो 30 जून तक चलेंगे। शैक्षणिक सत्र 2014-16 के लिए राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग) हरियाणा ने आवेदन आमंत्रित किए हैं। एसबीआई व एक्सिस बैंक से फीस केवल 28 जून तक ही जमा होगी। डीएड की परीक्षा के लिए विद्यार्थी को 110 दिनों की कक्षाएं लगानी अनिवार्य होंगी। 
कुछ इस तरह से भरी जा सकती है फीस :
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन एसबीआई के चालान मोड द्वारा 27 जून तक किया जा सकता है जबकि कम्प्यूटर जेनरेटेड चालान एक्सिस बैंक व एसबीआई में 28 तक जमा हो सकेंगे। इसके बाद ऑनलाइन बैंकिंग, डेबिट कार्ड/के्रडिट कार्ड से ही 30 जून तक फीस जमा कराई जा सकेगी। पूरी प्रक्रिया 20 जुलाई तक दो राउंड में होगी। आवेदक एससीईआरटी की वेबसाइट एससीईआरटी हरियाणा डॉट इन पर सभी सेंटर की लिस्ट देख सकते हैं। साथ ही डीएड हरियाणा डॉट ओआरजी पर भी जानकारी उपलब्ध है। 
दाखिला फार्म फीस 500 रुपए : 
डीएड में दाखिला के लिए आवेदन फीस जनरल कैटेगरी के लिए 500 व अन्य के लिए 275 रुपए निर्धारित की गई है। बैंक चालान के लिए अलग से 25 रुपए देने होंगे। 
सीटों के कोटे की घोषणा : 
एससीईआरटी ने सीटों के कोटे की भी घोषणा कर दी है। इसके तहत सर्वाधिक सीटें कला संकाय के विद्यार्थियों को दी गई हैं। एससीईआरटी के नोटिफिकेशन के अनुसार साइंस के विद्यार्थियों के लिए 30 प्रतिशत, कॉमर्स के लिए 28 प्रतिशत तथा वोकेशनल कोर्सों के लिए दो प्रतिशत सीटें आरक्षित की गई हैं। 
सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में 25 हजार 800 रुपए : 
एससीईआरटी के नोटिफिकेशन अनुसार सेल्फ फाइनेंस संस्थानों के लिए 25 हजार 800 रुपए फीस तय की गई है। एक बार फीस जमा होने के बाद वापस नहीं की जाएगी।
योग्यता 
डीएड में आवेदन करने के लिए आवेदक के 12वीं कक्षा में कम से कम 50 प्रतिशत अंक होने के साथ आवेदक हरियाणा का स्थाई निवासी होना चाहिए। शेड्यूल कास्ट के लिए 5 प्रतिशत अंकों की छूट रहेगी। 
इस तरह से जारी होंगी लिस्ट 
योग्य आवेदकों के नाम पहले राउंड में 2 जुलाई को दोपहर तीन बजे कॉलेज वाइस जारी किए जाएंगे। 3 से 6 जुलाई तक आवेदक अपने एडमिट कार्ड अपनी लॉग इन से डाउनलोड कर सकेंगे। 4 से 8 जुलाई तक सिलेक्टिड आवेदक संबंधित कॉलेज में रिपोर्ट करेंगे। 
दूसरे राउंड में चेंज होंगे ऑप्शन 
9 जुलाई से दूसरा राउंड शुरू होगा। इस दौरान जो विद्यार्थी अपने विषय को बदलना चाहेंगे, उनका विषय 12 जुलाई तक बदला जाएगा।                   dbamb

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.