.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 3 June 2014

शिक्षा मंत्री व अधिकारियों में बढ़ रही खींचतान

** गरीब बच्चों की मूल्यांकन परीक्षा का परिणाम न निकालने से हो रही किरकिरी
** निदेशालय के अफसर नहीं दे रहे मंत्री के आदेशों को तवज्जो
चंडीगढ़ : शिक्षा विभाग में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है। बेखौफ अधिकारी शिक्षा मंत्री तक के आदेश मानने को तैयार नहीं हैं। महत्वपूर्ण फैसलों में भी उच्च अधिकारियों द्वारा उन्हें नजरअंदाज किया जा रहा है। यही कारण है कि अधिकारियों की मनमर्जी से विभाग और मंत्री दोनों की आयेदिन किरकिरी हो रही है।1पहले विभाग ने निजी स्कूलों में गरीब बच्चों के मुफ्त दाखिले के लिए शिक्षा मंत्री की राय के बिना ही मूल्यांकन परीक्षा रख दी, उसके बाद प्राइमरी व टीजीटी शिक्षकों का टीचर नीड असेसमेंट टेस्ट तय कर दिया। दोनों ही मामलों में विभाग को मुंह की खानी पड़ी। गरीब बच्चों की मूल्यांकन परीक्षा में जहां 29 हजार में से मात्र तीस प्रतिशत ही शामिल हुए, वहीं 30 हजार प्राइमरी शिक्षकों में से मात्र दो या तीन ने ही टीचर नीड असेसमेंट में भाग लिया। इसे देखते हुए टीजीटी का टेस्ट ही रद करना पड़ा। अब तीसरी से दसवीं व 12वीं कक्षा में दाखिला के लिए 11 मई को हुए गरीब बच्चों की मूल्यांकन परीक्षा का रिजल्ट घोषित न होने को लेकर बवाल मचा हुआ है।
इस मसले पर भी शिक्षा मंत्री व विभाग के अधिकारी आमने-सामने हैं। मंत्री की घोषणा के बावजूद रिजल्ट सार्वजनिक नहीं किया जा रहा। बच्चों के अभिभावक व दो जमा पांच मुद्दे जन पार्टी आए दिन आंदोलन कर रही है। 29 मई को विभाग की अतिरिक्त निदेशक प्रशासन ने रिजल्ट घोषित करने का दावा किया था, लेकिन यह मात्र आश्वासन ही निकला। 
रविवार को झज्जर में दो जमा पांच मुद्दे जन पार्टी के पदाधिकारी शिक्षा मंत्री के आवास पर रिजल्ट घोषित करने को लेकर जमा हो गए थे। इस पर शिक्षा मंत्री गीता भुक्कल को सोमवार को चयनित बच्चों की सूची जारी करने की घोषणा करनी पड़ी। मगर, इस बार भी अधिकारियों ने उन्हें गच्चा दे दिया। सोमवार को शिक्षा निदेशालय ने मूल्यांकन परीक्षा का रिजल्ट घोषित नहीं किया। इससे शिक्षा मंत्री व विभाग के अधिकारियों के बीच लंबे समय से चल रही खींचतान सार्वजनिक हो गई है।
उधर, दो जमा पांच मुद्दे जन पार्टी के संयोजक सत्यवीर हुड्डा ने जल्द परिणाम घोषित न होने पर ट्रेनें रोकने व निदेशालय का घेराव करने की चेतावनी दी है। मौलिक शिक्षा विभाग के महानिदेशक डी सुरेश ने गरीब बच्चों की मूल्यांकन परीक्षा का परिणाम घोषित न होने की पुष्टि की है।                                 dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.