.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 8 July 2014

बोर्ड एवं स्कूलों में तालमेल नहीं, छात्र परेशान

** जिन बच्चों के फार्म जमा नहीं, वे हो सकते हैं परीक्षा से बाहर 
** अधिकांश स्कूलों ने अभी तक जमा नहीं करवाया है ऑनलाइन फार्म, तीन दिन बचे
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड एवं स्कूलों में आपसी तालमेल नहीं होने का खामियाजा सैकड़ों स्टूडेंट्स को भुगतना पड़ सकता है। शिक्षा बोर्ड की ओर से स्कूलों के प्रिंसिपल को सितंबर में होने वाली प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा के लिए ऑनलाइन फार्म भरने के लिए कहा गया था, लेकिन अधिकांश स्कूलों ने अभी तक यह कार्रवाई पूरी नहीं की है। जबकि आवेदन करने में अब महज तीन ही दिन शेष रह गए हैं। ऐसे में जिन बच्चों के फार्म जमा नहीं हैं, वे परीक्षा से बाहर हो सकते हैं। 
इसलिएउत्पन्न हुई समस्या : 
शिक्षाबोर्ड ने इस बार सभी विद्यालयों के पासवर्ड आईडी में बदलाव कर दिया है। इससे बड़ी परेशानी यह है कि बोर्ड ने विद्यालयों का नया पासवर्ड क्या बनाया है, यह अभी तक विद्यालय संचालकों को मालूम ही नहीं चल पाया है। जिस कारण यह प्रक्रिया अभी अटकी हुई है। 
बोर्डकी आेर से जारी हुआ यह फरमान : 
इसबार बोर्ड ने सभी प्रिसिंपल की ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर अनिवार्य कर दिया है। सभी को परीक्षा के फार्म भरते समय इसको जरूर डालना होगा। इस बार सभी को सेकेंडरी, सीनियर सेकेंडरी के लिए आवेदन ऑनलाइन भरने के निर्देश दिए गए हैं। पंजीकरण से पूर्व संबंधित स्कूल का ऑनलाइन प्रक्रिया के लिए स्कूलों के डाटाबेस से पंजीकृत होना अनिवार्य है। प्रत्येक विद्यार्थी की एक अलग विशेष पहचान संख्या दी जाएगी। शुल्क चालान के माध्यम से भुगतान होगा। इसमें समय लगने से छात्र परेशान है। उन्हें रास्ता नहीं दिख रहा। 
गांवों में तो लाइट उस पर नेट डाउन
इस ऑनलाइन व्यवस्था से सबसे अधिक परेशानी ग्रामीण आंचल के स्कूलों में हैं। क्योंकि अधिकांश गांव बिजली किल्लत से जूझ रहे हैं। जनरेटर लंबे समय से ठीक नहीं हुए हैं। रही सही कसर स्कूलों में इंटरनेट सेवा सही ढंग से नहीं चल पाने के कारण उत्पन्न हो रही है। कई स्कूलों में काफी बच्चे ग्रीष्मकालीन अवकाश से ही नहीं लौटे है। ऐसे में अभी तक सभी के फोटो अन्य कागजात इकट्ठा भी नहीं हुए हैं।                           dbsnpt


No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.