.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 3 October 2014

शिक्षक घर में भी जांच सकेंगे उत्तर पुस्तिकाएं

** दसवीं व बारहवीं के प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाओं का अंकन कार्य शुरू 
भिवानी : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड प्रशासन ने प्रदेश के शिक्षकों को बड़ी राहत दी। अब उन्हें छुट्टियों में उत्तर पुस्तिकाओं की जांच के लिए स्कूलों में नहीं जाना पड़ेगा और वे घर पर ही उत्तर पुस्तिकाओं की जांच कर सकेंगे।
सूत्र बताते हैं कि शिक्षा बोर्ड प्रशासन ने यह फैसला अक्टूबर माह में छुट्टियां अधिक होने व विधानसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए दी है, जिससे उत्तर पुस्तिकाओं की जांच का कार्य बाधित न हो। इस संबंध में शिक्षा बोर्ड प्रशासन ने पत्र क्रमांक 15632, गोपनीय-1 दिनांक एक अक्टूबर को वेबसाइट पर उपलोड कर दिया है। इसमें शिक्षा बोर्ड के सहायक सचिव ने सभी मूल्यांकन केंद्रों के नियंत्रकों को निर्देश दिए हैं कि मूल्यांकन करने वाले शिक्षकों को 30-30 उत्तर पुस्तिकाएं उपलब्ध करवाई जाए। 
उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि 30 सितंबर से दसवीं व बारहवीं कक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच का कार्य शुरू हो चुका है। अक्टूबर माह में राजपत्रित अवकाश अधिक हैं और विधानसभा चुनाव भी होने हैं। इस कारण जांच का कार्य प्रभावित होगा। ऐसे में निर्णय लिया गया है कि जो परीक्षक अवकाश वाले दिन अंकन का कार्य घर में करना चाहते हैं, उन्हें 30-30 उत्तर पुस्तिकाएं उपलब्ध करवा दी जाएंगी। अवकाश वाले दिन अंकन करने वाले परीक्षकों को निर्धारित पारिश्रमिक व दैनिक भत्ता भी दिया जाएगा। गौरतलब है कि 2 अक्टूबर से लगातार एक सप्ताह की छुट्टियां हैं और इन हालात में अंकन कार्य प्रभावित हो सकता था। लेकिन शिक्षा बोर्ड प्रशासन ने यह नया रास्ता निकालकर छात्रों व शिक्षकों दोनों को राहत देने का कार्य किया है।                         dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.