.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 10 December 2014

बेटियों का एनआइटी खर्चा उठाएगा सीबीएसई

** बोर्ड फंड से अपने स्तर पर सीबीएसई भरेगा बेटियों की फीस
भिवानी : सीबीएसई स्कूलों में उड़ान प्रोजेक्ट के तहत आइआइटी की तैयारी करने वाली बेटियों के लिए खुशखबरी है।अब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बेटियों का नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनआइटी) व इंडियन नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आइआइटी) का खर्चा उठाने का भी फैसला लिया है। इसको लेकर बोर्ड ने एक सरकुलर भी जारी किया है। सरकुलर के मुताबिक सीबीएसई अब होनहार छात्रओं को इंजीनियर बनाने के लिए उनकी फीस भी बोर्ड फंड से अपने स्तर पर भरेगा। 
दरअसल, दो माह पहले ही बोर्ड ने सीबीएसई स्कूलों से संबंधित छात्रओं के लिए उक्त प्रोजेक्ट की शुरुआत की थी। प्रथम चरण में बोर्ड ने छात्रओं को केवल इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की उनके सेंटरों में ही तैयारी कराने के आदेश जारी किये थे। सीबीएसई देश की एक हजार होनहार बेटियों को इंजीनियरिंग के क्षेत्र में उड़ान भरवाने के लिए कार्य कर रहा है। वहीं बेटियों के लिए देशभर में स्टडी सेंटर भी खोले गए हैं। जल्द ही यहां हर शनिवार और रविवार को छात्रओं को एक्सपर्ट इंजीनियरिंग की तैयारी कराएंगे। इससे पूर्व बोर्ड ने इंजीनियरिंग की तैयारी कराने के लिए आइआइटी और एनआइटी के प्रोफेसर की मदद से स्पेशल स्टडी मैटेरियल तैयार किया है। 
ज्ञात रहे है कि बोर्ड ने पहले केवल छात्रओं को वीडियो लिखित एजुकेशन मेटेरियल, प्रश्न पत्र, प्री एग्जाम से लेकर काउंसलिंग देने का ही निर्णय लिया था। 
बोर्ड बेटियों को देगी टैबलेट 
सरकुलर के अनुसार बोर्ड उड़ान प्रोजेक्ट से इंजीनियरिंग की तैयारी कर रही छात्रओं को टैबलेट भी देगी, ताकि बेटियां सप्ताह के दूसरे दिन भी ऑनलाइन लेक्चर ले सकें।
बिना परेशानी से कर सकेंगी पढ़ाई 
हलवासिया विद्या विहार स्कूल के प्रबंधक शिव शंकर कसेरा से जब इस संदर्भ में बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि बोर्ड की यह सराहनीय पहल है। इससे गरीब बेटियां लाभांवित होंगी। वह कहते है कि उड़ान से छात्रएं जहां इन संस्थानों में प्रवेश पा सकेंगी। वहीं इस फीस का खर्चा सीबीएसई के उठाने से वह पढ़ाई भी बिना किसी परेशानी के कर सकेंगी।                                dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.