.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 2 April 2015

हरियाणा में पहली क्लास का स्टूडेंट 0 से 9 तक अंक भी नहीं पहचानता

** शर्मनाक : प्रिंसिपल सेक्रेटरी बोले, शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए काफी प्रयास की जरूरत 
पंचकूला : प्रदेश में शिक्षा का स्तर इतना गिर गया है कि विभाग के प्रिंसिपल सेक्रेटरी भी हैरान हैं। वह इस बात को स्वयं मानते हैं कि हरियाणा में शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए काफी काम करने की जरूरत है। 
हरियाणा के प्रिंसिपल सेक्रेटरी टी.सी. गुप्ता का कहना है कि एक इंटरनेशनल सर्वे में यह स्पष्ट हुआ है कि हरियाणा में पहली क्लास के 80 प्रतिशत से ज्यादा बच्चों को 0 से 9 तक अंकों की पहचान भी नहीं है। गुप्ता यहां इंद्रधनुष ऑडिटोरियम में विभाग द्वारा आयोजित क्लास रेडीनेस प्रोग्राम के दौरान प्रदेशभर से आए स्कूलों के प्रिंसिपलों और हेडमास्टर्स को संबोधित कर रहे थे। गुप्ता का कहना है कि ये आंकड़े सरकार टीचर्स के लिए चौंकाने वाले हैं। बाकी राज्यों की बजाय हरियाणा शिक्षा के मामले में काफी पीछे जा रहा है। 
प्राइवेट स्कूलों के मुकाबले पिछड़ रहे सरकारी : 
गुप्ता का कहना है कि इस समय प्राइवेट स्कूलों के मुकाबले सरकारी पिछड़ रहे हैं। अध्यापकों के सहयोग की जरूरत है। अध्यापकों को चाहिए कि वे अपना काम ईमानदारी से करें। 
प्रदेश में 1.10 लाख टीचर, 10 प्रतिशत भी अच्छा काम करें तो बदल जाएगी तस्वीर 
गुप्ता का कहना है कि हरियाणा प्रदेश में 1 लाख 10 हजार के करीब टीचर्स हैं। इनमें से अगर 10 प्रतिशत टीचर्स भी ठीक से काम करें तो विभाग की तस्वीर बदल सकती है। इस दिशा में काम करने की जरूरत है। गुप्ता ने कहा कि इस स्तर को बढ़ाने के लिए कुछ बदलाव किए गए हैं। इनमें सालभर की प्लानिंग पहले ही कर ली जाएगी। मसलन, बच्चों के कितने समय बाद टेस्ट लेने हैं, इसका ब्यौरा तैयार कर लिया गया है। बच्चों को किस तरह शिक्षा देनी है इसमें भी बदलाव किए गए हैं। वहीं, टीचर्स की स्कूलों में हाजिरी पर भी नजर रखी जाएगी। टीचर डायरी की भी नियमित जांच होती रहेगी। जो स्कूल टीचर अपनी डायरी को कंप्लीट नहीं करेंगे उनके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा। विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे स्कूलों की सरप्राइज चेकिंग भी करें।                                                       db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.