.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 2 April 2015

स्कूलों में नहीं चलेगी फरलो, दो साल के अंदर व्यापक सुधार की मुहिम

** दो साल में सरकारी स्कूलों का परिणाम सुधारने को चलेगी खास मुहिम
चंडीगढ़ : शिक्षा मंत्री ने कहा कि लोगों के विश्वास को दोबारा जीतने के लिए शिक्षकों को बच्चों को गुणवत्तापूर्वक शिक्षा देनी होगी। जो भी शिक्षक अपने विषय में जितना अधिक निपुण होगा, बच्चे भी उन्हें ज्यादा सम्मान देंगे। उन्होंने कहा कि सभी मुख्याध्यापक व प्राध्यापक नए सत्र के शुरू होने से पहले 30 जून तक सभी स्कूलों में शौचालयों का निर्माण करवाना सुनिश्चित करेंगे।
स्कूलों को राजनीति का अखाड़ा बनाने, फरलो मारने वाले शिक्षा विभाग में काम कर रहे शिक्षकों, गैर शिक्षकों के लिए बुरी खबर है। शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव व वित्तायुक्त टीसी गुप्ता ने शिक्षा के क्षेत्र में दो साल के अंदर व्यापक सुधार की मुहिम चलाने का फैसला किया है। 
उन्होंने प्रिंसिपल को सेनापति बताते हुए अनुशासनहीनता करने वालों पर सीधी कार्रवाई का फैसला लिया है। इसी तरह स्कूल में लंबे अर्से से जमे स्टाफ और माहौल खराब करने वाले लोगों पर भी पैनी नजर रखी जाएगी। इस तरह के लोगों की सिफारिश करने वाले प्रभावशाली राजनेताओं को भी साफ जवाब देने का फैसला ले लिया गया है। 
बुधवार को राज्य में शिक्षा के क्षेत्र में व्यापक सुधार के लिए अंबाला मंडल के अधिकारियों की अहम बैठक बुलाई गई थी, जिसमें अंबाला, पंचकूला, कुरुक्षेत्र यमुनानगर, कैथल एजूकेशन विभाग के अफसर पहुंचे हुए थे। बैठक की खास बात यह थी कि खुद शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा की मौजूदगी में इस तरह के बिंदुओं पर मंथन हुआ ताकि स्कूलों का माहौल खराब करने वाले लोगों पर शिकंजा कसा जा सके। इंद्रधनुष ऑडिटोरियम में हुई वर्कशॉप के दौरान गुप्ता ने शिक्षा में व्यापक सुधार के लिए शिक्षकों, बेहतर लोगों से सुझाव देने की अपील की, साथ ही स्कूलों के माहौल पर बारीकी से नजर रखकर रिपोर्ट देने के लिए भी कहा है। उन्होंने रिजल्ट गिरने पर चिंता जताते हुए कहा कि स्कूल का पिं्रसिपल सेनापति है, अनुशासनहीनता, काम न करने वालों के बारे में कोई शिकायत की गई तो सीधी कार्रवाई होगी।
तीन हजार स्कूलों का परिणाम बेहतर करेंगे
कार्यशाला को शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव टीसी गुप्ता ने प्रदेश में 15 हजार स्कूल कार्यरत हैं। इनमें से इस वर्ष तीन हजार स्कूलों के परिणाम की बढ़ोतरी की प्रतिशतता सुनिश्चित की जाएगी। कार्यशाला में अंबाला मंडल के पांच जिलों के प्रधानाचार्य व मुख्याध्यापक सहित शिक्षा विभाग से जुड़े अन्य अधिकारी भाग ले रहे हैं। जो शिक्षक इस कार्यशाला में अनुपस्थित रहे, उनके विरुद्ध कार्रवाही अमल में लाई जाएगी। इसी प्रकार की कार्यशला हिसार, रोहतक व फरीदाबाद जैसे डिवीजनों में भी होंगी।
शिक्षा गुणवत्ता में सुधार के लिए सुझाव मांगे
प्रमुख सचिव टीसी गुप्ता ने शिक्षा में सुधार के लिए हर महीने पेपर लिये जाने के कदम को सराहते हुए इस पर अधिक मेहनत की जरूरत बताई। वर्कशॉप में 2017 तक 80 फीसदी सुधार का लक्ष्य भी निर्धारित कर लिया है। शिक्षा के क्षेत्र में सेल्फ चाइल्ड सेंटर्ड एजूकेशन प्रोवाइड करने पर मंथन के अलावा उन्होंने सभी अधिकारियों से भी शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए सुझाव मांगे हैं। सभी डीईओ, डीईईओ, डीडी व अतिरिक्त डायरेक्टरों से भी सभी स्कूलों पर पैनी नजर रखने के निर्देश दिये।
निजी स्कूलों में बच्चों को पढ़ाने की धारणा बदलेंगे
शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने सरकारी स्कूल की वजाय प्राइवेट स्कूलों में अपने बच्चों को शिक्षा दिलाने की धरणा बन गई है। इस धारणा को परिवर्तित करने के लिए हमें चुनौती स्वीकार करनी हैं। आगामी दो साल में वर्ष 2017 तक 80 प्रतिशत बच्चों का परिणाम सुनिश्चित करना है। बुधवार को शिक्षा विभाग द्वारा पंचकूला सेक्टर-5 में स्थित इंद्रधनुष ऑडिटोरियम में कक्षा तत्परता कार्यक्रम पर आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला में बोलते शिक्षा मंत्री ने कहा कि निजी स्कूलों की अपेक्षा सरकारी स्कूलों में शिक्षक अनुभवी एवं उच्च शिक्षा प्राप्त हैं। सरकारी स्कूल के बच्चे पर सरकार की ओर से 25853 रुपये प्रतिवर्ष खर्च किये जाते हैं, जबकि गैर सरकारी स्कूलों में यह राशि 10,000 रुपये प्रतिवर्ष खर्च की जाती है। हरियाणा सरकार की ओर से शिक्षकों को 40,000 से अधिक वेतन मिलता हैं जबकि गैर सरकारी स्कूलों में 20,000 रुपये तक वेतन दिया जाता है।                                                                                           hb

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.