.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 5 April 2015

14 साल से कम उम्र के विद्यार्थी नहीं दे पाएंगे दसवीं की परीक्षा

**  बोर्ड ने रोके हजारों छात्रों के इनरोलमेंट 
भिवानी : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड उन बच्चों के मैट्रिक परीक्षा पर रोक लगा सकता है जिनकी अायु 14 वर्ष से कम है। बोर्ड प्रशासन ने सभी स्कूल प्राचार्यों को पत्र लिखकर ऐसे बच्चों की जन्म तिथि का सबूत मांगा है। बोर्ड ने उस बच्चों के एनरोलमेंट पर रोक लगाई हैं जिनका जन्म 2002 के बाद हुआ है। बोर्ड प्रशासन का मानना है कि 14 वर्ष से कम उम्र का बच्चा दसवीं की परीक्षा के योग्य नहीं हो सकता। 
प्राइवेट स्कूल संघ ने 12 अप्रैल को बुलाई बैठक 
हरियाणा प्राइवेट स्कूल संघ के प्रदेशाध्यक्ष सत्यवान कुंडू पूर्व प्रधान तेलूराम रामायणवाला ने बोर्ड प्रशासन को चेतावनी दी है कि रोके गए बच्चों के इनरोलमेंट जारी करें अन्यथा वे बोर्ड के खिलाफ आंदोलन शुरू कर देंगे। उन्होंने कहा कि 11 अप्रैल तक बोर्ड प्रशासन ने अपना निर्णय नहीं बदला तो 12 अप्रैल को भिवानी में प्रदेश स्तरीय बैठक बुलाकर आगामी आंदोलन की रणनीति तैयार की जाएगी। 
जन्म प्रमाण दिखाना होगा 
बोर्ड सचिव पंकज कुमार ने बताया कि 14 वर्ष से कम आयु का छात्र मैट्रिक की परीक्षा नहीं दे सकता है। जिन छात्रों का इनरोलमेंट जारी नहीं किया गया वे अपना जन्म प्रमाण पत्र लाकर इनरोलमेंट जारी करवा सकते हैं। 14 वर्ष से कम आयु के बच्चे का इनरोलमेंट नंबर जारी नहीं किया जाएगा।हजारों में है स्टूडेंट्स की संख्या 
बोर्ड सूत्रों के अनुसार बोर्ड के इस निर्णय से प्रदेश भर के विभिन्न स्कूलों में पढ़ने वाले हजारों की संख्या में बच्चे प्रभावित होंगे, जो अब नौंवी कक्षा पास कर दसवीं में पहुंच गए हैं। बिना इनरोलमेंट नंबर के ये बच्चे दसवीं की परीक्षा नहीं दे पाएंगे। स्कूल संचालकों ने जब इस बारे में बोर्ड प्रशासन से बात की तो उन्हें जवाब मिला कि जिन बच्चों की जन्मतिथि 2002 के बाद की है, वे इनरोलमेंट के लिए पात्र ही नहीं हैं। ऐसे में अभिभावक, बच्चे स्कूल संचालक सकते में हैं। 
2002 से बाद के विद्यार्थियों के नाम गायब 
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से नौंवी कक्षा के विद्यार्थियों को इनरोलमेंट नंबर जारी किए जाते हैं। इसी नंबर के आधार पर विद्यार्थी दसवीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा दे पाते हैं। बोर्ड की ओर से गत जुलाई माह में इनरोलमेंट के लिए ऑनलाइन फार्म भरवाए गए थे। जो विद्यार्थी नौंवीं 11 वीं कक्षा में थे, उन्होंने इनरोलमेंट के लिए आवेदन कर दिया। अब बोर्ड की ओर से नौंवी कक्षा के बच्चों के इनरोलमेंट नंबर बोर्ड की वेबसाइट पर डाले गए हैं। लेकिन इनमें उन बच्चों के नाम गायब हैं, जिनकी जन्मतिथि वर्ष 2002 के बाद की थी।                                                              db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.