.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 13 April 2015

हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा होगी ‘सिक्योर’

** शिक्षा विभाग तैयार करा रहा है नया ऐप
** ‘सिक्योर’ ऐप से रहेगी परीक्षा पर नजर
गुड़गांव : हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा (एचटेट) ‘सिक्योर’ होगी। उत्तर प्रदेश में पीसीएस और कई राज्यों में महत्वपूर्ण परीक्षा के प्रशभन पत्र लीक होने की घटना को देखते हुए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने एचटेट परीक्षा के लिए खास तैयारी अभी से शुरू कर दी है। इसके लिए अलग से ‘सिक्योर’ ऐप तैयार किया है। शिक्षकों की लापरवाही या मिलीभगत से प्रशभन पत्र परीक्षा से पहले लीक न हो, इसके लिए इस ऐप के जरिए प्रशभन पत्रों पर निगरानी रखी जाएगी।
दरअसल, 12वीं कक्षा का अंग्रेजी का पेपर लीक होने के बाद अब हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड शिक्षक पात्रता परीक्षा (एचटेट) के लिए संभाल कर कदम उठा रहा है। दूसरे राज्यों में पीसीएस जैसी बड़ी परीक्षा में प्रशभन पत्र लीक होने की घटना के बाद बोर्ड और शिक्षा निदेशालय ने तकनीक का सहारा लेने का निर्णय लिया है। अलग से तरह से सॉफ्टवेयर तैयार किया है। 
बोर्ड की ओर से प्रशभन पत्र परीक्षा से महज एक दिन पहले भेजने पर विचार किया जा रहा है। प्रशभन पत्र लाने और परीक्षा निरीक्षक के सौंपने के वक्त की भी फोटोग्राफी होगी। नई योजना के तहत एचटेट परीक्षा केंद्र प्रभारी को पेपर का बंडल लेते समय फोटो खींचना होगा। फिर पेपर खोलने से पहले फोटो क्लिक करना होगा। जैसे ही वह फोटो खीचेंगा इस ऐप की मदद से बोर्ड को पूरी जानकारी मिल जाएगी। बोर्ड का दावा है कि ऐसी सॉफ्टवेयर तैयार करने वाला संभवतया देश का पहला शिक्षा बोर्ड है। 
क्या है सिक्योर एग्जाम
सिक्योर एग्जाम नाम से तैयार की नई वेब एप्लीकेशन के जरिए संबंधित परीक्षा केंद्र पर प्रश्रपत्र की सील खोलने का फोटो लेते ही बोर्ड मुख्यालय को एसएमएस मिलेगा। वहीं जब इस फोटो को जब अपलोड किया जाएगा तो दूसरा एसएमएस आएगा, जो रेफरेंस नंबर भी देगा। ऐसे में अब प्रश्न खोलने का फोटो लेना जहां हर परीक्षा केंद्र पर अनिवार्य होगा, वहीं इस ऐप के जरिए उसे तुरंत अपलोड भी करना होगा। अगर कहीं नेटवर्क की समस्या की वजह से अपलोड करने में दिक्कत भी होगी तो जब उसे बाद में अगर अपलोड किया जाएगा तो भी बोर्ड को पूरी जानकारी समय सहित मिल जाएगी। वहीं अगर कोई प्रश्रपत्र पहले भी खोलता है तो उसकी जानकारी भी बोर्ड को मिल जाएगी व साथ ही पेपर लीक के मामलों का तुरंत भी हो सकेगा। अगर कोई शिक्षक दूसरे मोबाइल से खींचकर ब्लूटूथ के जरिए अपने मोबाइल में डालकर ‘सिक्योर’ ऐप पर अपलोड करना चाहेंगे तब भी यह संभव नहीं होगा।
"परीक्षा के लिए बोर्ड ने अलग से सॉफ्टवेयर तैयार किया है। इसमें सुरक्षा के कई उपकरण लगाए गए हैं। इसका कोई तोड़ नहीं है। पेपर लीक होने की जानकारी भी तुरंत मिल पाएगी। परीक्षा केंद्र पर परीक्षा संबंधी दूसरी गतिविधियों का ब्योरा भी बोर्ड मुख्यालय को मिलता रहेगा।"-- टीसी गुप्ता, चेयरमैन, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड                                                             au

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.