.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 12 April 2015

राजकीय प्राथमिक स्कूलों को मर्ज करने की योजना फिर अधर में लटकी

**  समायोजित स्कूलों में किए जा रहे दाखिले 
सिरसा : 60 से कम विद्यार्थियों की संख्या वाले राजकीय स्कूलों में फिर से एडमिशन दिया जा रहा है। शिक्षा विभाग की राजकीय प्राथमिक स्कूलों को मर्ज करने की योजना फिर अधर में लटक गई है। जबकि स्कूलों में स्कूल प्रबंधन कमेटी का भी गठन कर दिया है। बता दें कि शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों की 60 से कम संख्या वाले स्कूलों को मर्ज किया करने की योजना बनाई। जिसके तहत जिले के करीब 58 स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या 20 या 30 थी। इन स्कूलों को नजदीक के स्कूलों में मर्ज किया जाना था। जिसकी शिक्षा विभाग ने इस सत्र से बंद करने की मोहर भी लगा दी थी। 
पढ़ाई होती है बाधित 
राजकीय प्राथमिक स्कूलों में विद्यार्थियों की 60 से कम संख्या वाले 2 शिक्षक तैनात किए गये हैं। जिनको पहली से पांचवीं कक्षा तक सभी विद्यार्थियों को पढ़ाने की जिम्मेवारी सौंपी गई है। 
इन स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या कम होने से पहली से पांचवीं तक विद्यार्थियों को एक साथ ही कक्षा में पढ़ाई करवाई जाती है। जिससे विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावि‍त होती है। वहीं कई स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या ज्यादा होने के बाद भी शिक्षकों के पद रिक्त पड़े हैं। विभाग के सर्वे अनुसार ये विद्यार्थी दूसरों स्कूलों से पढ़ाई में कमजोर हैं। 
इस वर्ष बंद करने की थी योजना 
शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों की कम संख्या वाले स्कूलों को मर्ज करने की योजना बनाई गई। स्कूल को मर्ज करने के बाद विद्यार्थियों को नजदीक पढ़ने वाले स्कूलों में एडमिशन किया जाना था। जिसके लिए विद्यार्थियों को बस सुविधा देने के लिए 300 रुपये प्रतिमाह खर्च भी दिया जाना है। जिसके लिए विभाग ने निर्देश भी जारी कर दिए थे। विभाग ने इन स्कूलों की लिस्ट भी जारी कर दी थी। मगर अब फिर से मर्ज किए गये स्कूलों में एडमिशन प्रक्रिया चल रही है। खास बात ये भी है स्कूलों में स्कूल प्रबंधन कमेटी का गठन भी कर दिये हैं। 
सिरसा खंड के 17 स्कूल 
सिरसा खंड में 17 राजकीय प्राथमिक स्कूल मर्ज होने थे। जिनमें रेलवे कॉलोनी स्कूल, ढाणी जगजीत परमपुरा, टीटू खेड़ा, ओल्ड चामल, ढाणी वडेजा, कासन खेड़ा, ढाणी सूचान, ढाणी पलाटा, ढाणी मंगत राम, लीवल वाली ढाणी, ढाणी खोबा, ढाणी बिलासपुर, ढाणी बहादुर राम, ढाणी सुखचैन स्कूलों को मर्ज करने की योजना है। खंड मौलिक शिक्षा अधिकारी सुनेश बिश्नोई ने कहा कि विद्यार्थियों की कम संख्या वाले स्कूलों को मर्ज किया जाना है। इसके लिए विभाग ने रिपोर्ट भी मांगी है। मगर बंद करने के निर्देश अभी नहीं मिले हैं। इसलिए स्कूलों में एडमिशन दिया जा रहा है।                                                                     db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.