.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 8 April 2015

प्रमोशन की मांग पर शिक्षकों का प्रदर्शन

** हरियाणा मास्टर वर्ग एसोसिएशन के आह्वान पर जिले भर के शिक्षक लघु सचिवालय में हुए एकत्रित 
फतेहाबाद : हरियाणा मास्टर वर्ग एसोसिएशन के आह्वान पर जिले भर के शिक्षक मंगलवार को लघु सचिवालय प्रांगण में एकत्रित हुए। वे अपनी मांगों को लेकर खूब गरजे और नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया। शिक्षा विभाग सरकार को चेताया कि यदि जल्द से जल्द उनकी मांगों पर सरकार ने अपनी स्थिति स्पष्ट नहीं की तो वे सड़कों पर उतर कर धरना-प्रदर्शन करने को मजबूर हो जाएंगे। उन्होंने शिक्षा मंत्री के नाम डीसी एनके सौलंकी को सौंपा। 
आठ बरसों से नहीं जारी की पदोन्नति सूची 
एसोसिएशन के प्रदेश उपाध्यक्ष राजसिंह मलिक ने कहा कि टीजीटी से पीजीटी पदों पर पिछले 8 वर्षों से विभाग ने कोई पदोन्नति सूची जारी नहीं की है। इसके परिणामस्वरूप ही जो शिक्षक 15 से 20 वर्ष पहले टीजीटी नियुक्त हुए थे, वे लंबे कार्यकाल के बावजूद आज भी उसी पद पर नियुक्त हैं। इस दौरान करीब 14 हजार पीजीटी पदों पर भी सीधी भर्ती की जा चुकी है और नियमानुसार इस सीधी भर्ती से पूर्व पदोन्नती सूची जारी किया जाना आवश्यक है। उन्होंने के कहा कि अध्यापन विषय की शर्त हटाकर टीजीटी पदोन्नती किए जाने की मांग को एसोसिएशन प्रमुखता के साथ उठाएगी। 
एसोसिएशन पदाधिकारियों ने बताया कि मौलिक स्कूल मुख्याध्यापक हाई स्कूल में मुख्याध्यापक पदों पर पदोन्नती जल्द करना, मौलिक स्कूल मुख्याध्यापक को डीडी पॉवर द्वितीय श्रेणी राजपत्रित का दर्जा देना, मिडल स्कूलों में प्रत्येक विषय का अध्यापक नियुक्त किया जाना, समेस्टर प्रणाली बंद किए जाने जैसी मांगे शामिल हैं। इसके अलावा कक्षा का आकार 35 से अधिक रखने, प्राधनाचार्य पदों पर मुख्याध्यापकों का कोटा 20 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत करने, एसीपी की शक्तियां जिला स्तर पर देने, कक्षा प्रथम से आठवीं तक की कक्षाओं में पास-फेल नियम लागू करने जैसी मांगों को भी शामिल किया गया है।                                                              db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.