.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 6 April 2015

सीबीएसई स्कूलों की हर क्लास में लगेंगे सीसी कैमरे

** टीचर्स और स्टूडेंट्स की गतिविधियों पर रहेगी नजर 
** सीबीएसई ने सभी विद्यालयों को निर्देश जारी किए 
केंद्रीय विद्यालय शिक्षा बोर्ड संबंधित सभी विद्यालयों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इसके लिए सीबीएसई ने सभी विद्यालयों को स्पष्ट निर्देश जारी कर दिए हैं। हाल ही में जारी किए गए निर्देश के अनुसार अब सभी सीबीएसई विद्यालयों के मुखिया को विद्यालय के मैन गेट से लेकर क्लास रूम तक सीसीटीवी कैमरे लगाने होंगे। 
दरअसल स्कूलों में होने वाले छात्राओं टीचर्स के साथ दुर्व्यवहार के मद्देनजर ही बोर्ड ने यह निर्णय लिया है। क्लास रूम में सीसीटीवी कैमरे लगने से एक ओर जहां टीचर्स विद्यार्थियों की गतिविधियों पर नजर रहेगी, वहीं दूसरी ओर मुखिया यह भी देख सकेगा कि कौनसा टीचर्स बच्चों को पढ़ा रहा है कौनसा बच्चा क्लास में नहीं पढ़ रहा है। ये सब मुखिया अपने ही ऑफिस में बैठकर देख सकेगा, ताकि यदि कोई टीचर्स बच्चा अनुशासन को तोड़ेगा, उसके खिलाफ उचित कार्रवाई की जा सके।
गलत हरकत की तो कार्रवाई 
यदि स्कूल में टीचर्स या विद्यार्थी कोई भी गलत हरकत करता पाया गया या अनुशासन में नहीं रहता तो उसके खिलाफ मुखिया द्वारा कार्रवाई की जाएगी ताकि टीचर्स पढ़ाने विद्यार्थी पढ़ने में कोई कोताही बरत सकें। 
स्कूल मुखिया को लगवाने होंगे 
सीबीएसई के निर्देश के अनुसार विद्यालय के मुखिया को ही अपने स्तर पर यानी अपने ही बजट से ही विद्यालय में सीसीटीवी कैमरे लगाने होंगे क्योंकि इसके लिए बोर्ड कोई राशि किसी भी स्कूल को नहीं देगा। 
ये होगा केंद्र बिंदू 
स्कूल में लगने वाले सीसीटीवी कैमरों का केंद्र बिंदू स्कूल के मुखिया कार्यालय में होगा, जिस पर हर समय मुखिया के नजर होगी। इतना ही नहीं स्कूल मुखिया आने पर ही टीचर्स बच्चों को पढ़ाना शुरू करेंगे, ताकि सभी टीचर्स बच्चों की गतिविधियों पर शुरू से लेकर स्कूल का समय समाप्त होने तक नजर रखी जा सके। 
"बोर्ड का यह कदम सराहनीय है। क्लास रूम में सीसीटीवी कैमरे लगने से टीचर्स छात्रों की गतिविधियां को कैमरे में कैद किया जाएगा, ताकि समय अनुशासन नियमों का पालन करने वाले टीचर्स विद्यार्थियों के खिलाफ कोई ठोस कदम उठाया जा सके।"-- विकास कोहली, प्रिंसिपल, पुलिस डीएवी पब्लिक स्कूल, अम्बाला सिटी 
"निर्देश जारी होते ही स्कूल में कैमरे लगाने के काम शुरू कर दिए हैं। इस समय स्कूल में करीब 25 कैमरे लगा दिए गए हैं, बाकी अभी लगाने है। सीसीटीवी कैमरे लगाने का निर्देश बिल्कुल सही हैं। पेशावर में हुए स्कूल पर हमले के मद्देनजर ही यह कैमरे लगाने के निर्देश जारी किए हैं।"-- हरिकिशन,प्रिंसिपल एसडी पब्लिक स्कूल, कैंट 
"वैसे तो पहले भी विद्यालयों में कैमरे लगाए ही जाते हैं, लेकिन क्लास रूम में नहीं। यह सही है कि कैमरे लगने से टीचर्स विद्यार्थी अनुशासन का पालन करेंगे। इस बारे में ज्यादा कुछ नहीं कह सकता।"-- आरआरसूरी, मुरलीधर डीएवी पब्लिक स्कूल, सिटी                                                           db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.