.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 5 December 2015

अब ऑनलाइन होगी फाइलों की चाल


चंडीगढ़ : प्रदेश के विभागों में फाइलों की चाल पर अब मुख्यमंत्री की नजर रहेगी और कौन सी फाइल कितने दिन तक किस टेबल पर रुकी रही, इसकी पूरी डिटेल ऑनलाइन खुद मुख्यमंत्री चेक करेंगे।  विभागों और ऑनलाइन सेवाओं की ऑनलाइन मानिटरिंग के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शुक्रवार को यहां ‘सीएम ई-डैशबोर्ड’ का उद्घाटन किया है।
13 विभागों के 134 कार्यों को कनेक्ट किया
शुरुआत में ‘ई-डैशबोर्ड’ में 13 विभाग के कुल 134 कार्यों को कनेक्ट किया गया है। इसी तरह से 14 विभागों की 83 ऑफलाइन सेवाओं को इसमें शामिल किया गया है। अगले कुछ दिनों में चौदह और विभागों को ‘ई-डैशबोर्ड’ के साथ कनेक्ट किया जाएगा।
इसका फायदा यह होगा कि सरकार से उपभोक्ता तक, सरकार से सरकार तक, सरकार से कर्मचारी तक या फिर सरकार से कर्मचारी संगठन तक दी गई व्यापारिक सेवाओं की ऑनलाइन जानकारी हासिल हो सकेगी।कार्यकुशलता में होगा सुधार
ई-डैशबोर्ड के उद्घाटन के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि ई-डैशबोर्ड का मुख्य उद्देश्य विभागों की कार्यकुशलता में सुधार लाना और उच्चतर स्तर पर निगरानी कर सेवा देने में विलम्ब को दूर करना है। डैशबोर्ड पर मुख्यमंत्री कार्यालय और उस सरकारी संगठन की पहुंच होगी, जिसकी केपीआई से निगरानी की जा रही है।
ई-डैशबोर्ड एप्लीकेशन पूरी तरह से स्वचालित है और विभागों के साथ शामिल किया है। जिसमें इलेक्ट्राॅनिक डाटाबेस और एप्लीकेशंस हैं। सीएम ने विभागों को अगले तीन से छह माह के अंदर चरणबद्ध तरीके से ऑनलाइन एप्लीकेशन विकसित करने के निर्देश दिये हैं।
कलर कोडिंग स्कीम
डैशबोर्ड में एक कलर कोडिंग स्कीम होगी जोकि विभिन्न विभागों को उनके संयुक्त अंकों के आधार पर हरे, नीले, संतरी और लाल रंग में दर्शाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन अधिकारियों पर सिस्टम चलाने की जिम्मेदारी है, उन्हें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके संबंधित विभागों के लक्ष्य समयबद्ध ढंग से पूरे हों।
ये थे मौजूद
ई-डैशबोर्ड के उद्घाटन अवसर पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव आरके खुल्लर, अतिरिक्त प्रधान सचिव राकेश गुप्ता, मीडिया सलाहकार अमित आर्य, भूपेंद्र सिंह व मुकुल कुमार मौजूद थे।                                                                          dt 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.