.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 9 December 2015

अब डिग्री कॉलेजों में भी प्लेसमेंट सेल बनेगी, विद्यार्थियों में खुशी

** हर माह आयोजित होगी वर्कशाप, कंपनियां भी आकर रोजगार के बारे में बताएंगी, 11 डिग्री कॉलेज को लाभ 
सोनीपत : विद्यार्थियों को शिक्षा के समय से ही रोजगार को लेकर केवल जानकारी देने बल्कि रोजगार उपलब्ध भी कर वाने की प्रक्रिया जो अभी तक इंजीनियरिंग एवं प्रबंधन कॉलेजों तक सीमित थी उसे आईटीआई के साथ अब डिग्री कॉलेज भी बढ़ाया जा रहा है। इसके लिए सरकार के निर्देश पर केवल तकनीकी शिक्षा में बल्कि उच्चतर शिक्षा निदेशालय की ओर से भी अब कॉलेजों में प्लेसमेंट सैल गठित करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। यह सेल नियमित रूप से विभिन्न संकायों के हिसाब से वर्कशाप आयोजित करेगी। कंपनियों को कैंपस में बुलाकर रोजगार के बारे भी भी संभावनाएं तलाशी जाएंगी। सोनीपत में 11 डिग्री कॉलेज है, जिसमें करीब 50 हजार विद्यार्थी शिक्षा ले रहे हैं। इस योजना के लागू होने पर विद्यार्थियों को काफी लाभ मिलेगा। 
इसलिए पड़ी आवश्यकता 
डिग्री कॉलेजों में विद्यार्थी डिग्री तो हासिल कर लेता है, लेकिन उसके बाद रोजगार के लिए उसे काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। क्योंकि साक्षात्कार प्रक्रिया का सामना करने के लिए उनके पास उपयोगी जानकारी नहीं होती। जिससे उनके रोजगार का सपना तो टूटता ही है साथ ही आत्मविश्वास भी कमजोर होता है। 
प्लेसमेंट सैल इस प्रकार विद्यार्थियों की मदद करेगा 
हर महीने एक वर्कशाप होगी। जिसमें विद्यार्थियों की लेंग्वेज एवं साक्षात्कार प्रक्रिया से लेकर रोजगार के बारे में जानकारी दी जाएगी। वर्कशाप में बताया जाएगा कि वे कैसे निजी और राजकीय सर्विस के लिए खुद को तैयार करें। इसके अतिरिक्त कंपनियां एवं इंडस्ट्री के लोग समय-समय विद्यार्थियों को इंडस्ट्री की जरुरत के हिसाब से ट्रेनिंग देंगे। विद्यार्थियों को औद्योगिक संस्थानों का भी दौरा करवाया जाए। कॉलेज अपने स्तर पर रोजगार मेले आयोजित करें। 
परेशानियां होंगी दूर 
हिंदू कॉलेज की निशा, अनु एवं पूजा सिंगला आदि ने कहा कि योजना अच्छी है, लेकिन लाभ तब होगा जब प्लेसमेंट कंपनियां भी आएगी, क्योंकि कंपनियों के आने से ही विद्यार्थियों को पता लगता है कि उनकी रोजगार को लेकर तैयारी किस दिशा में बढ़ रही है। प्राध्यापक राजीव का कहना है कि विभाग की ओर से पत्र तो चुका। योजना अच्छी है इससे विद्यार्थियों की रोजगार को लेकर कई परेशानियां दूर होगी।                                                              db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.