.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 20 January 2016

शिक्षा विभाग ने 10वीं-12वीं का रिजल्ट कम आने पर शिक्षकों पर की कार्रवाई

कैथल/यमुनानगर : शिक्षा विभाग ने 10वीं-12वीं कक्षा के पहले सेमेस्टर का परिणाम 5 प्रतिशत से कम आने वाले स्कूल के मुखियाओं व शिक्षकों पर कार्रवाई शुरू कर दी है। शिक्षा निदेशक पंचकूला ने कैथल के 9 और यमुनानगर के 26 स्कूलों के मुखियाओं व शिक्षकों को चार्जशीट किया गया। जबकि अन्य जिलों के चार्जशीट किए स्कूल हेड व अध्यापकों का जबाव मिलने के बाद विभागीय कार्रवाई होगी। 
उल्लेखनीय है कि शिक्षा निदेशक पंचकूला ने प्रदेशभर से कम परीक्षा परिणाम वाले स्कूल हेड व डीईओ को तलब किया था। शिक्षा निदेशक ने फटकार लगाते हुए ऐसे स्कूल हेड व अध्यापकों को चार्जशीट कर दिया और साथ ही स्कूल हेड से लिखवाकर लिया कि वे परिणाम में सुधार लाएंगे। हालांकि कुछ स्कूल हेड ने अध्यापकों की कमी के बारे में बताया। जिले के दो सरकारी स्कूलों में 12वीं कक्षा के पहले सेमेस्टर में सभी बच्चे फेल हो गए थे। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय अगौंध में कामर्स विषय में 5 विद्यार्थी हैं। इनमें से एक भी बच्चा पास नहीं हुआ। इसी तरह राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक कवारतन में कॉमर्स में एक ही विद्यार्थी है, वह भी फेल हो गया। इसके अलावा बूड़ाखेड़ा स्कूल में आर्ट के 27 विद्यार्थी हैं। इनमें से एक बच्चा पास हुआ है। शिक्षा निदेशक ने इन सभी स्कूलों के हेड व डीईओ को तलब किया था। 
कैथल : यहां 5 फीसदी से भी कम रिजल्ट
10वीं कक्षा में राजकीय कन्या हाई स्कूल छौत, राजकीय हाई स्कूल सैर, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय फतेहपुर, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कलायत, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पूंडरी, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कौल और 12वीं कक्षा में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बूड़ाखेड़ा, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय अगौंध व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कवारतन का पहले सेमेस्टर का परीक्षा परिणाम 5 प्रतिशत से कम रहा है। शिक्षा निदेशक द्वारा चार्जशीट किए स्कूल हेड व संबंधित विषय के अध्यापकों के इंक्रीमेंट पर रोक, चेतावनी देना, तबादला करना व सस्पेंड भी किया जा सकता है। चेतावनी देने व तबादला करने के बाद सुधार नहीं होता तो अध्यापक व स्कूल हेड को नौकरी से निकाला जा सकता है। 
यमुनानगर: 13 का परिणाम जीरो
यमुनानगर में 10वीं-12वीं कक्षा (पहले सेमेस्टर की परीक्षा) के खराब रिजल्ट की वजह से 26 स्कूल मुखियाओं और शिक्षकों को शिक्षा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव केसरी आनंद अरोड़ा ने इन्हें तुरंत चार्जशीट करने के आदेश दिए हैं। इनमें 13 स्कूल तो ऐसे हैं, जहां रिजल्ट बिल्कुल जीरो रहा। कई ऐसे स्कूल हैं, जहां स्टाफ पूरा होने के बावजूद रिजल्ट 5 फीसदी से कम रहा। इधर, जिला शिक्षा अधिकारी उदय प्रताप सिंह ने कहा कि सभी स्कूलों की लिस्ट उच्च अधिकारियों को भेज दी गई है। स्कूल मुखिया व शिक्षकों के खिलाफ क्या कार्रवाई करनी है। ये फैसला बड़े अधिकारी लेंगे।
चार्जशीट में दिए जबाव पर ही होगी कार्रवाई : तनेजा
कैथल के कार्यकारी जिला शिक्षा अधिकारी निर्मल तनेजा ने कहा कि जिले के 9 स्कूलों के स्कूल हेड व संबंधित विषय के अध्यापकों को शिक्षा निदेशक ने चार्जशीट किया है। चार्जशीट में दिए जबाव पर ही तय होगा कि इन स्कूल हेड व संबंधित विषय के अध्यापकों पर क्या कार्रवाई होगी। डीएसई कार्यालय से चार्जशीट जल्द ही स्कूल हेड व संबंधित अध्यापकों के पास पहुंच जाएगी।                                                             db 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.