.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 8 January 2016

प्रदेश में यूपीएससी पैटर्न से होंगी भर्तियां

** कर्मचारी चयन आयोग ने कसी कमर, परीक्षा केंद्रों में लगेंगे जैमर
चंडीगढ़ : हरियाणा में मैरिट के आधार पर पारदर्शी ढंग से सरकारी नौकरियां देने के लिए लगातार नए प्रयोग किए जा रहे हैं। सरकारी नौकरियों के लिए होने वाली लिखित परीक्षाओं से लेकर रिजल्ट घोषित करने तक सब कुछ (यूपीएससी पैटर्न पर होगा। परीक्षाएं सीसीटीवी कैमरों की नजर में होंगी तो साथ ही उनकी वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। 
हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग को इस साल करीब 29 हजार पदों के लिए लिखित परीक्षाएं करानी हैं। पंचायत चुनाव के नतीजे आते ही उनकी प्रक्रिया तेज कर दी जाएगी। लिखित परीक्षाओं के एक सप्ताह के भीतर प्रश्नपत्र और आंसर-की कर्मचारी चयन आयोग की साइट पर डालने की व्यवस्था की गई है। आयोग आंसर-की पर परीक्षार्थियों के एतराज भी हासिल करेगा। यह एतराज अगर वाजिब होंगे तो आंसर-की में संशोधन (बदलाव) करने की व्यवस्था भी की जा रही है। इन ऐतराज के बाद ही आयोग ने रिजल्ट घोषित करने का फैसला लिया है। कर्मचारी चयन आयोग की वेबसाइट पर आंसर-की डाले जाने का सबसे बड़ा फायदा परीक्षार्थियों को यह होगा कि वे घर बैठे अपना मूल्यांकन कर सकेंगे। आयोग ने परीक्षार्थियों के रिजल्ट पर भी उनके एतराज हासिल करने की बड़ी पहल की है। फाइनल रिजल्ट के बाद भी अगर कोई त्रुटि पकड़ी जाती है तो आयोग को उसमें सुधार पर कोई एतराज नहीं है। इस तरह की व्यवस्था आयोग ने लागू कर दी है। परीक्षा केंद्रों के भीतर आयोग कड़ी चौकसी करने जा रहा है। एक परीक्षार्थी के स्थान पर दूसरे का परीक्षा देना अब कतई संभव नहीं है। इसके लिए आयोग ने फ्रीस्किंग स्केनिंग व्यवस्था लागू की है। परीक्षार्थियों को अपने साथ पेन, घड़ी, फैशनेबल चश्मा यहां तक कि कोई आभूषण भी भीतर ले जाने की इजाजत नहीं दी जाएगी। लिखने के लिए पेन आयोग द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा। आयोग ने परीक्षा केंद्रों के भीतर जैमर लगाने का फैसला लिया है, ताकि कोई ब्लू-टूथ, मोबाइल अथवा इलेक्ट्रानिक डिवाइस काम न कर सके।
हिंदी में भी होंगी परीक्षाएं 
हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा संचालित होने वाली परीक्षाएं अंग्रेजी के साथ-साथ हंिदूी में भी ली जाएंगी। यानि प्रश्नपत्र दो भाषाओं अंग्रेजी के साथ-साथ हिंदी में भी आएगा। भाषा विषयों अंग्रेजी, हिंदी, उर्दू और पंजाबी के लिए यह सुविधा नहीं होगी। जिन परीक्षाओं में अंग्रेजी की अनिवार्यता रहेगी, वहां भी यह प्रयोग नहीं किया जा सकेगा।
भरोसा जितना प्राथमिकता
"हम सरकारी नौकरियों में पारदर्शिता और मैरिट का पूरी जिम्मेदारी के साथ ध्यान रखने वाले हैं। संघ लोक सेवा आयोग की तर्ज पर हम परीक्षाएं कराएंगे। कर्मचारी चयन आयोग ने इसे लागू कर दिया है। लिखित परीक्षाओं के बाद जिन भर्तियों के लिए इंटरव्यू होने हैं, उनमें किस परीक्षार्थी ने कितने नंबर हासिल किए, यह तक हम अपनी वेबसाइट पर डालेंगे। विद्यार्थियों के भरोसे पर खरा उतरना हमारी प्राथमिकता है।"-- भारत भूषण भारती, चेयरमैन, हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग।                                          dj 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.