.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 28 January 2016

निजी कॉलेज बदलें गांवों की तस्वीर : मुख्यमंत्री


** सीएम ने किया प्रदेश के निजी कॉलेजों से पांच गांव गोद लेने का आह्वान
यमुनानगर : मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में सरकारी कॉलेज की अपेक्षा निजी कॉलेज अग्रणी हैं। यह सभी कॉलेज की प्रबंधन समिति अपने जिले के पांच-पांच गांव गोद लें। गांवों के रखरखाव का ध्यान रखे। इससे गांवों की तस्वीर बदल जाएगी। उन्होंने यह आह्वान कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम के दौरान मंच से किया।

उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में ग्रामीण क्षेत्रों में आज भी शिक्षा के प्रति रुचि कम है। साक्षरता दर भी कम है। सरकार के मुख्य एजेंडों में से साक्षरता दर को भी बढ़ाना है। यह तभी संभव होगा जब निजी कॉलेज भी इसमें अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं। जो गांव कॉलेजों की ओर से गोद लिये जाएंगे उन गांव में साक्षरता दर में सुधार लाने का दायित्व भी निभाएंगे। इसके साथ ही गांव में स्वच्छता अभियान चलाने के साथ स्वच्छता के प्रति जागरूक भी करेंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में सफाई की तरफ ज्यादा ध्यान नहीं दिया जाता। 
अज्ञानता के चलते लोग बीमारी की चपेट में आते हैं। इसके अलावा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को भी कालेजों की तरफ से चलाया जाएगा। ऐसे कार्यक्रम कालेजों की तरफ से इन गांवों में आयोजित किए जाएंगे जिनसे लोगों को बेटियों की अहमियत का पता लगे। सीएम ने कहा कि उपमंडल स्तर पर महिला थाने खोले जाएंगे। महिला पुलिस कर्मियों की भर्ती 5 प्रतिशत से बढ़कर 10 प्रतिशत की जाएगी। 20 किलोमीटर के दायरे में महिला महाविद्यालय खोलने की योजना पर काम किया जा रहा है। 
प्राइवेट कॉलेजों से आह्वान किया जाएगा कि प्रत्येक पांच गांवों को गोद लें। वहां पर स्वच्छता, शिक्षा पर ध्यान दें। ऐसा करने से प्रदेश उन्नति के पथ पर अग्रसर होगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा में 15 साल के बाद गत दिसंबर मास में एक हजार लड़कों के पीछे 900 लड़कियों का आंकड़ा सामने आया है, जोकि अच्छी खबर है। यह मासिक आंकड़ा है। सरकार इस आंकड़े को वार्षिक दर में बदलना चाहेगी।                                                   dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.