.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 18 January 2016

शिक्षा विभाग ने मांगा शिक्षकों से उनकी डायरी का ब्यौरा

** जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी ने जारी किए आदेश
सिरसा : रोजाना टीचर डायरी मेंटेन न करने वाले शिक्षकों की अब खैर नहीं है। शिक्षा विभाग ने स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों से टीचर डायरी की जानकारी मांगी है। जेबीटी से लेकर हेड टीचर तक लिखी जाने वाली टीचर डायरी की सूचना भेजने के लिए जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को आदेश जारी किए हैं। डायरी मेंटेन नहीं रखने वाले शिक्षकों पर विभाग कड़ा संज्ञान लेगा।
अलग-अलग देना होगा ब्यौरा 
शिक्षा विभाग ने पीजीटी, टीजीटी, जेबीटी व हेड टीचर्स से लेकर गेस्ट टीचर्स तक की डायरी की जानकारी मांगी है। स्कूल मुखिया को डायरी मेंटेन रखने वाले और नहीं रखने वालों का अलग-अलग ब्यौरा सौंपना होगा। डीईईओ ने इन आदेशों की तुरंत प्रभाव से पालना के आदेश जारी किए हैं तथा देरी करने पर खुद ही जिम्मेवार होने की बात भी कही है।
हर दिन का लेखाजोखा होता है डायरी में
सभी शिक्षकों को हर दिन का लेखाजोखा इस डायरी में दर्ज करना होता है। कक्षा के दौरान बच्चों को होमवर्क देने व कौन सा पाठ पढ़ाया गया यह भी लिखना होता है। साथ ही कक्षा के दौरान प्रयोग की जाने वाली सामग्रियों की भी जानकारी देनी होती है। यानी बच्चों को पढ़ाते समय ब्लैक बोर्ड या प्रोजेक्टर का सहारा लिया गया या नहीं का भी उल्लेख करना होता है। नियमों के मुताबिक शिक्षकों की डायरी प्रिंसिपल या हेड मास्टर को रोजाना चैक भी करनीे होती है।                                                      dj 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.