.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 22 January 2016

छुट्टियों के बाद पड़ी कड़ाके की ठंड, बच्चे परेशान

** शिक्षा विभाग 25 दिसंबर से 8 जनवरी तक कर चुका छुट्टियां, विभाग ने फिलहाल छुट्टियां करने से किया इनकार 
फतेहाबाद : कड़ाके की ठंड प्राइमरी स्कूलों और आंगनवाड़ी केंद्रों में जाने वाले बच्चों पर शामत लेकर आई है। कंपकंपाती ठंड और घने कोहरे को लेकर इन बच्चों को छुटिट्यों की दरकार है लेकिन शिक्षा विभाग फिलहाल छुट्टियां करने से इनकार कर रहा है। 
दरअसल, शिक्षा विभाग इससे पहले बीती 25 दिसंबर से 8 जनवरी तक सर्दी की छुट्टियां कर चुका है। लेकिन उस दौरान कड़ाके की ठंड थी ही नहीं। ठंड तो अब हुई है और वह भी कड़ाकेदार। इसके साथ ही सुबह शाम कोहरा भी छाने लगा है। ऐसे मौसम में प्राइमरी स्कूलों और आंगनवाड़ी केंद्रों में जाने वाले बच्चों को सुबह सवेरे उठने में मुश्किल होती है। कई बच्चों के अभिभावकों को भी जल्द उठने में परेशानी होती है लेकिन उन्हें बच्चों को तैयार करने के लिए कंपकंपा देने वाली ठंड में उठना ही पड़ता है। ऐसे में देरी होने पर कुछ बच्चे लेटलतीफ हो जाते हैं क्योंकि वे स्कूल में प्रार्थना सभा शुरू होने के बाद ही बड़ी मुश्किल से पहुंच पाते हैं। उन बच्चों को अपने टीचर की डांट फटकार भी सुननी पड़ती है। धुंध के बीच कोई हादसा हो, इसलिए बच्चों के अभिभावकों को भी सतर्क रहना पड़ रहा है। 
मौसम अभी और ठंडा रहेगा 
मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो मौसम अभी और ठंडा होगा। रात के साथ दिन का तापमान भी गिरेगा। मकर संक्रांति से सर्द मौसम ने तेवर दिखाने शुरू किए हैं। सूरज के दर्शन भी दुर्लभ ही रहे हैं। गुरुवार को सूरज दिन में नजर आया है लेकिन धूप में तपिश नहीं थी। मौसम के तेवर देख दिल्ली सरकार ने तो स्कूलों में अवकाश कर दिया है। लेकिन हरियाणा सरकार ने ऐसा कोई कदम नहीं उठाया है। स्कूलों के समय में भी बदलाव नहीं किया है। स्कूलों का समय सुबह 9.30 बजे का किया हुआ है लेकिन फिर भी ज्यादातर बच्चे दस बजे के बाद ही पहुंचते हैं। पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी का सिलसिला चल रहा है जिससे मैदानी इलाकों में ठंड और बढ़ने के आसार हो गए हैं। कड़ाके की ठंड के बीच हर कोई ठिठुरने लगा है। 
छुट्टियां करने का निर्देश नहीं आया 
"सर्दी के मौसम की छुट्टियां एक बार की जा चुकी हैं। अब फिर से छुट्टियां करना मुश्किल है। शिक्षा विभाग की ओर से इस बारे में अभी तक कोई निर्देश नहीं आए हैं।''-- दयानंद सिहाग, उप जिला शिक्षा अधिकारी, फतेहाबाद 
स्कूल टाइम तो बदला जा सकता है 
"अगर सर्दी के मौसम की छुट्टियां नहीं की जा सकती हैं तो स्कूल का टाइम तो बदला जा सकता है। प्राइमरी स्कूलों का टाइम सुबह 10.30 बजे किया जा सकता है। इससे छोटे बच्चों और उनके अभिभावकों की मुश्किलें कम हो जाएंगी और सभी बच्चे समयानुसार स्कूल आने लगेंगे।''-- राजपाल मिताथल, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य, हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ, फतेहाबाद                                                       db 


No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.