.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 11 January 2016

साइंस की तरफ बढे रुझान, इसीलिए खोले जाएंगे साइंस क्लब

** शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों को किया लेटर जारी, सोमवार तक देनी होगी रिपोर्ट 
अम्बाला सिटी : सरकारी स्कूलोंमें अब बच्चाें का रुझान साइंस की ओर बढ़ाने के लिए सभी स्कूलों में साइंस क्लब खोले जाएंगे। इसके लिए विभाग द्वारा जिला प्रोजेक्टर कॉर्डिनेटर के माध्यम से सभी स्कूलों में लेटर जारी कर दिया गया है, जिसकी रिपोर्ट सोमवार तक विभाग को सौंपनी होगी। विभाग का मानना है कि बच्चों का स्तर साइंस गिर रहा है, यहां तक कि वे किताबों तक सीमित हैं। इसके मद्देनजर ही विभाग ने यह निर्णय लिया है। दरअसल, बच्चों में साइंस के प्रति जिज्ञासा लाने साइंस को समझने के लिए विभाग ने यह क्लब बनाने का निर्णय लिया है। अपने-अपने स्कूल में प्रिंसिपल ही इस क्लब का प्रधान होगा, जबकि स्कूल का साइंस अध्यापक बच्चों को साइंस की नॉलेज देगा। इस नॉलेज के लिए अध्यापक को ही स्कूल टाइम में इस बच्चों के साइंस की नई-नई चीजों से अवगत कराना होगा, ताकि विद्यार्थियों को रुझान साइंस के प्रति हो। इससे वे निजी, सोशल तकनीकी दृष्टि से साइंस के बारे में समझ सकें। 
माहके अंतिम शनिवार को होगी प्रतियोगिता: 
पूरेमाह में बच्चों द्वारा क्लब में लगाई गई क्लास उनके द्वारा की गई गतिविधियों को लेकर एक प्रतियोगिता माह के अंतिम शनिवार को होगी। इतना ही नहीं इन्हीं का रिकार्ड न्यू दिल्ली स्थित वीआईपी नेट संस्थान में देना होगा, इसके हिसाब से ही क्लब का रजिस्ट्रेशन भी करवाना होगा ताकि क्लब में अधिक से अधिक बच्चों को शामिल किया जाए। 
"इसके लिए सभी स्कूलों में लेटर जारी कर दिया गया है, सोमवार तक सभी रिपोर्ट देने के भी निर्देश दे दिए गए हैं।"-- रविंद्रकुमार, जिला प्रोजेक्ट कॉर्डिनेटर, अम्बाला।  
विद्यार्थी होंगे क्लब के मेंबर : 
जहांक्लब के सचिव उस विद्यार्थी को बनाया जाएगा जिसका साइंस के बारे में जानकारी हो या उसकी रुचि साइंस में हो, वहीं क्लब के मेंबर भी विद्यार्थी ही होंगे। ताकि इन बच्चों को देखते हुए अन्य बच्चों को रुझान भी साइंस की ओर हो और वे संसार में घटित घटनाओं को जान समझ सकें।                                                                     db 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.