.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 14 January 2016

प्राइवेट उम्मीदवार ऑनलाइन जानें आवेदन की स्थिति


** सीबीएसई ने दसवीं-बारहवीं बोर्ड के आवेदकों को दी सुविधा
** गलती सुधारने का भी दिया मौका
नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से दसवीं-बारहवीं कक्षा की परीक्षा देने वाले प्राइवेट आवेदक अब अपने आवेदन की स्थिति ऑनलाइन जान सकते हैं। बोर्ड ने आवेदन में किसी भी खामी को जानने के लिए खासतौर पर परीक्षार्थियों को ये सुविधा उपलब्ध कराई है। यहां बता दें कि गलती की सूरत में आवेदक अपने नजदीकी क्षेत्रीय कार्यालय में संपर्क कर समय रहते सुधार भी करा सकते हैं। 
यहां बता दें कि सीबीएसई ने दसवीं-बारहवीं के प्राइवेट उम्मीदवारों को इस साल पहली बार ऑनलाइन आवेदन का विकल्प उपलब्ध कराया था। योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के बाद अब विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र भी ऑनलाइन ही आवंटित किए जाएंगे। अब चूंकि छात्रों की ओर से ऑनलाइन फॉर्म भरे जा चुके हैं, ऐसे में हो सकता है कि कुछ छात्रों की ओर से आवेदन में कुछ चूक हो गई हो। बोर्ड ने इसी चूक में सुधार के लिए ऑनलाइन ब्योरा परीक्षार्थियों को अपनी वेबसाइट के माध्यम से उपलब्ध कराया है। 
ऐसे पाएं आवेदन का ब्योरा: 
आवेदन की जानकारी के लिए पहले परीक्षार्थी को अपने रीजन (क्षेत्र) के संबंध में बताना होगा। यानि उसने सीबीएसई के किस क्षेत्र से ऑनलाइन फॉर्म भरा है। उसके बाद उसे अपना आवेदन क्रमांक, अपना नाम व पूर्व के रोल नंबर को लिखना होगा। इसके पश्चात वह अपना ब्योरा कम्प्यूटर स्क्रीन पर देख सकेगा। सीबीएसई ने साफ कर दिया है कि यदि आवेदक कोई गलती पाते हैं या फिर परीक्षार्थी किसी प्रकार की पूछताछ करना चाहते हैं तो उन्हें अपने क्षेत्रीय कार्यालय से संपर्क करना होगा। परीक्षा के लिए सेंटर आवंटित होने के बाद कोई बदलाव नहीं होगा। छात्र फरवरी के दूसरे सप्ताह से अपना प्रवेश पत्र बोर्ड की वेबसाइट से ही डाउनलोड कर पाएंगे।                                               dj 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.