.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 8 January 2016

सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों का भी बनेगा रिपोर्ट कार्ड



यमुनानगर : सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के अभिभावक भी अब रिपोर्ट कार्ड से बच्चे की प्रोग्रेस रिपोर्ट जान सकेंगे। शिक्षा विभाग ने पहली बार प्रदेश में प्राइवेट की तर्ज पर सरकारी स्कूलों में भी विद्यार्थियों के रिपोर्ट कार्ड सिस्टम लागू करने के आदेश दिए हैं। शुरुआत में इसकी सुविधा 9वीं व 11वीं के विद्यार्थियों को मिलेंगी।
जल्द ही बच्चों को इसी सत्र में ये कार्ड मिलने शुरू हो जाएंगे। कार्ड भी हर माह मिला करेंगे।  कार्ड में छात्र के हर सेमेस्टर के अंकों का जिक्र किया जाएगा। कार्ड मिलने से बच्चे के अभिभावकों को भी स्कूल में बार-बार चक्कर से छुटकारा मिल जाएगा। बच्चा किस विषय में कमजोर है और किस में आगे। इसकी जानकारी उन्हें उसके रिपोर्ट कार्ड से पता चलेगी।  इसके साथ ही कार्ड में अंकित हाजिरी से अभिभावकों को बच्चे के स्कूल में रेगुलर आने के बारे में भी पता चला करेगा।  हस्ताक्षर करने के बाद ये कार्ड दोबारा स्कूल में जमा करवाना होगा।
क्या कहते हैं अभिभावक
निजी स्कूलों की तर्ज पर सरकारी स्कूलों के लिये प्रोग्रेस कार्ड शुरु करने की यह पहल अभिभावकों को भी पसंद आ रही है। अभिभावक गांव ईशरपुर निवासी शीशपाल, संदीप ने बताया कि शिक्षा विभाग की यह अच्छी पहल है। इससे उन्हें घर पर ही रिपोर्ट कार्ड के माध्यम से बच्चे की प्रोग्रेस का पता चल सकेगा। उन्होंने बताया कि मेहनत मजदूरी करने वाले अभिभावक बच्चे की प्रगति रिपोर्ट जानने के लिए हर माह स्कूल में नहीं जा सकते। रिपोर्ट कार्ड से उनको बच्चों की प्रगति के बारे में  घर पर ही पता चल सकेगा।
अधिकारियों का तर्क
जिला शिक्षा अधिकारी उदय प्रताप सिंह का कहना है कि प्रदेश सरकार का यह अच्छा प्रयास है। प्राइवेट स्कूलों की तरह सरकारी स्कूलों में भी बच्चों को रिपोर्ट कार्ड मिला करेंगे। यह कार्ड 9वीं व 11वीं कक्षा के बच्चों को मिला करेंगे। जिससे अभिभावकों को बच्चे की प्रोग्रेस की जानकारी मिला करेंगी।                                                          dt 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.