.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 13 January 2016

मानदेय देना ही भूल गया शिक्षा बोर्ड

** एचटेट पेपर लेवल दो में आपातकालीन ड्यूटी के लिए बुलाया गया था
जींद : 15 नवंबर को हुए एचटेट पेपर लेवल दो में ड्यूटी देने के लिए बुलाए गए शिक्षकों से हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने ड्यूटी तो ले ली, लेकिन उनका भुगतान करना भूल गया। पेपर को हुए लगभग दो माह होने को है, लेकिन आज तक ड्यूटी के भुगतान के लिए कोई सूचना संबंधित शिक्षकों को नहीं दी गई है।
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने 14 व 15 नवंबर को एचटेट की परीक्षा आयोजित की थी। गत 14 नवंबर को आयोजित हुई एचटेट लेवल तीन की परीक्षा का पेपर लीक होने की वजह से रद हो गया था। ऐसे में बोर्ड ने बाकी केंद्रों पर अतिरिक्त शिक्षकों की ड्यूटी लगाने का निर्णय लिया था ताकि बाकी पेपरों पर किसी प्रकार की कोताही नहीं हो सके। बोर्ड ने तत्काल शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश जारी कर अपने-अपने जिले में अतिरिक्त शिक्षकों की व्यवस्था करने के आदेश दिए थे। इस पर शिक्षा विभाग ने भी आनन-फानन में शिक्षकों की ड्यूटियां लगाने का काम किया था। जींद जिले में भी 30 से अधिक शिक्षकों की ड्यूटियां अतिरिक्त रूप से लगाई गई थी, लेकिन दो माह का समय बीतने के बाद भी इन शिक्षकों के पास ड्यूटी देने पर इसका भुगतान नहीं किया गया है। ड्यूटी देने के बाद पूरा रिकार्ड भी शिक्षा विभाग के पास जमा करा दिया गया था, लेकिन अब तक कुछ नहीं हुआ।
विभाग व बोर्ड की लापरवाही
इसे विभाग व बोर्ड की लापरवाही ही कहेंगे कि दो माह के लगभग समय होने पर भी शिक्षकों को उनकी ड्यूटी देने का मानदेय नहीं दिया गया है। हालांकि जिन शिक्षकों की ड्यूटी बोर्ड ने पहले ही लगा रखी थी, उनका भुगतान मौके पर ही कर दिया गया था, लेकिन अतिरिक्त शिक्षकों के मानदेय का भुगतान आज तक नहीं किया गया है।
"पेपर के दौरान जिन अतिरिक्त शिक्षकों की ड्यूटियां लगाई गई थी, उनके बिल बोर्ड में भेजे गए हैं। हो सकता है कि फरवरी में होने वाले पेपर के बाद बिल की राशि जारी की जाए। इस बारे में कोई नई जानकारी उनके पास नहीं आई है।"-- जोगेंद्र हुड्डा, जिला शिक्षा अधिकारी, जींद।
डीईओ ने दिया था आश्वासन
ड्यूटी देने वाले शिक्षकों ने बताया कि उस समय जिला शिक्षा अधिकारी ने बुलाकर उनकी ड्यूटियां लगाई थी और कहा था कि ड्यूटी पूरी होने के बाद उनकी ड्यूटी दिए जाने का प्रपोजल बनाकर हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड को भेजा जाएगा और बोर्ड की तरफ से ही भुगतान किया जाएगा, लेकिन अब तक शिक्षकों को कोई भी राशि उपलब्ध नहीं कराई गई है।                                                dj 




No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.