.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 20 January 2016

देश में 9वीं-10वीं के छात्र पढ़ेंगे 'वीरगाथा'

** 21 परमवीर चक्र विजेताओं की लिखी जा रही है वीरगाथा
नई दिल्ली : अब देश में 9वीं-10वीं क्लास के स्टूडेंट्स सप्लीमेंट्री रीडिंग में देश के उन वीरों की गाथाएं पढ़ेंगे, जिन्होंने देश के लिए अपनी जान की बाजी लगा दी। जिन वीरों को उनकी वीरता के लिए देश के सर्वोच्च वीरता पुरस्कार परमवीर चक्र से नवाजा गया। ऐसे 21 वीरों में से 5 वीरों पर किताब तैयार हो गई है और एचआरडी मिनिस्ट्री इसे गणतंत्र दिवस की पूर्वसंध्या पर 25 जनवरी को रिलीज करने की तैयारी में है। 
पिक्चर-इलस्ट्रेशन समेत गाथाएं
ऑर्म्ड फोर्स की लंबे समय से यह डिमांड रही थी कि देश के वीरों के बारे में स्टूडेंट्स को बताया जाए। जिसके बाद एचआरडी मिनिस्ट्री ने नौवीं और दसवीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए सप्लीमेंट्री रीडिंग में वीरों की गाथाएं पढ़ाने का फैसला किया। ये किताब पिक्चर और इलस्ट्रेशन के साथ होंगी। एचआरडी मिनिस्ट्री के एक अधिकारी के मुताबिक यह किसी कॉमिक की तरह होंगी, जिसमें इलस्ट्रेशन के साथ वीरगाथा होगी। किताब तैयार करने की जिम्मेदारी एनसीईआरटी को दी गई थी, जिसमें रक्षा मंत्रालय के साथ विचार-विमर्श कर नैशनल बुक ट्रस्ट के सहयोग से 5 परमवीर चक्र विजेताओं पर किताब तैयार कर ली गई है। मिनिस्ट्री के अधिकारी के मुताबिक एचआरडी मिनिस्टर स्मृति इरानी खुद प्रोजेक्ट की निगरानी भी कर रही थी। 
25 जनवरी को दिल्ली में कार्यक्रम
मानव संसाधन विकास मंत्रालय अब गणतंत्र दिवस पर 25 जनवरी को दिल्ली में कार्यक्रम आयोजित करने की तैयारी कर रहा है, जिसमें डिफेंस मिनिस्टर चीफ गेस्ट होंगे। इसमें 5 परमवीर चक्र विजेताओं, मेजर सोमनाथ शर्मा, मेजर शैतान सिंह, सीक्यूएमएच अब्दुल हामिद, लेफ्टिनेंट अरुण खेत्रपाल और लेफ्टिनेंट मनोज कुमार पाण्डे पर वीरगाथा किताब रिलीज की जाएगी। इसमें करीब 400 स्कूली बच्चे भी मौजूद रहेंगे।                                                                   nbt

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.