.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 8 January 2016

नौवीं-दसवीं की परीक्षा में रुकेगी धांधली

** केंद्रीय विद्यालय संगठन समेटिव मूल्यांकन-2 के लिए तैयार करेगा तीन सेट
** पहला सेट परीक्षा के लिए, दूसरा सेट री-टेस्ट के लिए व तीसरा आपातकालीन स्थिति के लिए

नई दिल्ली : केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीए) की नौवीं व दसवीं (स्कूल आधारित) की परीक्षाओं में इस बार गड़बड़ी नहीं हो पाएगी। बताया जाता है कि इस बार नौवीं-दसवीं कक्षा के लिए होने वाले समेटिव मूल्यांकन-2 (लिखित परीक्षा) में गड़बड़ी को रोकने के लिए प्रश्न पत्रों के अलग-अलग तीन सेट उपलब्ध होंगे। तीन में से एक प्रश्न पत्र का सेट परीक्षा के लिए, दूसरा सेट री-टेस्ट के लिए (ऐसी स्थिति उत्पन्न होने पर) व तीसरा आपातकालीन स्थिति के लिए बनाया जाएगा। ऐसे प्रश्नपत्र तैयार करने के पीछे केवीए का उद्देश्य परीक्षाओं का सफल व सही तरीके से संचालित करना है।
केवीए के अधिकारियों के अनुसार प्रश्नपत्र के तीनों सेट अलग-अलग होंगे, लेकिन जटिलता का स्तर एक समान होगा। संगठन ने नौवीं व दसवीं कक्षा के लिए मार्च माह में होने वाले समेटिव मूल्यांकन-2 के आयोजन के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए हैं।  
बताया जाता है कि सभी केंद्रीय विद्यालयों में नौवीं व दसवीं कक्षा के लिए क्षेत्रीय स्तर पर विषय शिक्षक की सहायता से प्रश्नपत्र तैयार होंगे। यानि जो केवी जिस रीजन के अंतर्गत आते हैं, उनके लिए प्रश्नपत्रों के सेट वहीं तैयार किए जाएंगे। 
सीबीएसई नियमों पर आधारित इन प्रश्नपत्र के साथ-साथ माकिर्ंग स्कीम भी तैयार होगी। संबंधित क्षेत्रीय उपायुक्त की ओर से एक मॉडरेशन कमेटी बनाई जाएगी, जो कि प्रश्न पत्र की गुणवत्ता का स्तर, कठिनता का स्तर, विश्वसनीयता व वैधता का स्तर सुनिश्चित करेगी। 
संगठन ने साफ कर दिया है कि हर रीजन में समेटिव एसेसमेंट-2 का परिणाम 28 मार्च तक घोषित होगा। स्कूल आधारित दसवीं परीक्षा के तिथियों की घोषणा जल्द की जाएगी, जबकि बोर्ड आधारित दसवीं परीक्षा के लिए सीबीएसई पहले ही तिथि जारी कर चुका है।                                                      dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.