.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 30 January 2016

विद्यार्थियों की लगेंगी अतिरिक्त कक्षाएं, जारी हुए निर्देश

** मुहिम : सरकारी स्कूलों के परीक्षा परिणाम में सुधार लाने की शिक्षा विभाग की कवायद 
अम्बाला सिटी : शिक्षा विभाग द्वारा कक्षा दसवीं बारहवीं के प्रथम सेमेस्टर के खराब परीक्षा परिणाम को सुधारने के लिए मुहिम शुरू कर दी है। इसके लिए प्रदेश के सभी जिलों के जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए गए हैं कि जिन स्कूलों का परिणाम 0 से 5 फीसदी आया है, उन स्कूलों के टीचर्स बच्चों की अतिरिक्त कक्षाएं लें, ताकि दूसरे सेमेस्टर का परिणाम बेहतर सके। इतना ही जिस विषय का परिणाम खराब है उस विषय के टीचर्स के पास एक लेटर जारी कर परिणाम खराब आने का कारण भी पूछा है। इतना ही नहीं टीचर्स को चार्जशीट करने का भी प्रावधान हैं। इसके लिए फरवरी माह में बच्चों की अतिरिक्त कक्षाएं ली जाएंगी, ताकि स्कूलों का परीक्षा परिणाम भी बेहतर सके। 
सुबह-शाम ली जाएंगी एक्सट्रा क्लासिस : 
जिन स्कूलों का परीक्षा परिणाम खराब आया है, उन स्कूलों के परीक्षा परिणाम को सुधारने के लिए बच्चों की मॉर्निंग-ईवनिंग में एक्सट्रा क्लासिस ली जाएंगी। ये क्लासिस वही टीचर्स लेंगे, जिन टीचर्स के विषयों का रिजल्ट खराब आया है। सुबह-शाम लगने वाली का समय एक से दो घंटे तक का होगा। 
अतिरिक्त कक्षाओं की देनी होगी रिपोर्ट 
टीचर्स को अतिरिक्त कक्षाओं को लगाने पर हर सप्ताह अपनी रिपोर्ट प्रिंसिपल को देने के साथ-साथ डीईओ को भी उपलब्ध कराई होगी, ताकि यह साफ हो जाए कि टीचर्स द्वारा अतिरिक्त कक्षाओं में क्या काम किया जा रहा है। इतना ही नहीं बच्चों से भी पूछा जाएगा कि वे टीचर्स के पढ़ाने पर उनके शिक्षा के स्तर में सुधार हो रहा है या नहीं। एेसा करने से जहां शिक्षा में स्तर में सुधार होगा, वहीं टीचर्स भी अपनी ड्यूटी सही तरीके से करेंगे। 
"जिन स्कूलों में जिस विषय का रिजल्ट खराब अाया है, उन विषय के टीचर्स को स्कूल में बच्चों की एक्सट्रा क्लासिस लगनी होंगी। इसके लिए सभी स्कूल में लेटर भी जारी कर दिया है। इतना नहीं उनके खिलाफ कार्रवाई करते हुए उन्हें चार्जशीट भी किया जाएगा।"-- जिलेसिंह अत्री, डीईओ, अम्बाला                                                            db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.