.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 14 September 2016

22800 जेबीटी टीचर्स के आनलाइन ट्रांसफर होंगे

** जो आप्शन नहीं भरेंगे, उन्हें कंप्यूटर कहीं भी भेज देगा, अभी तक सिर्फ 4000 ने भरे आप्शन
** गलत प्रोफाइल अप्रूव करने वाले अफसर भी नपेंगे  
** संख्या बढ़ी तभी दोबारा कराया जा रहा है मिलान 
चंडीगढ : हरियाणा में 22800 जेबीटी टीचर्स के आनलाइन तबादले होंगे। मौलिक शिक्षा निदेशालय ने आनलाइन ट्रांसफर के लिए आप्शन मांग रखा है। मगर टीचर्स अभी उत्साह नहीं दिखा रहे हैं। अभी तक करीब 4000 टीचर्स ने आप्शन भरा है। अगर टीचर्स आनलाइन आप्शन नहीं भरेंगे तो कंप्यूटर उन्हें कहीं भी बदल देगा। इसलिए विभाग ने सभी जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने मातहत अफसरों और टीचर्स को आप्शन भरने के लिए कहें और मनपसंद स्कूल में पोस्टिंग पाने के लिए स्कूलों के यादा से यादा मेरिट आधार पर प्राथमिकता भरें। 
मौलिक शिक्षा निदेशक आरएस खरब, अतिरिक्त निदेशक डॉ. वीरेंद्र दहिया और आईटी विभाग के इंचार्ज सुरेंद्र सिंह बांगड़ ने स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस) पीके दास के साथ मीटिंग कर सभी पहलुओं पर चर्चा की। एसीएस ने तीनों अफसरों से कहा कि कंप्यूटर पर साफ्टवेयर तकनीकी रूप से सही होना चाहिए। सभी टीचर्स के प्रोफाइल अप्रूव होने चाहिएं। प्रोफाइल सही होने चाहिएं और टीचर्स की वर्तमान पोस्टिंग और स्कूलों में रिक्त पदों की जानकारी सही होनी चाहिए। हरियाणा प्राथमिक शिक्षक संघ के दीपक गोस्वामी और अन्य ने भी एसीएस के साथ मीटिंग कर आग्रह किया कि आप्शन भरने के लिए शिक्षकों को दो दिन का समय दिया जाए ताकि यादा से यादा टीचर्स यादा से यादा स्कूलों के लिए अपनी प्राथमिकता भर सकें। इस पर अतिरिक्त मुख्य सचिव ने समय बढ़ाने के आदेश दिए हैं। 
अब देर नहीं होगी
"जेबीटी टीचर्स के आनलाइन तबादले करने में अब देर नहीं है। टीचर्स अपने आप्शन भर रहे हैं। जो टीचर गलत प्रोफाइल भरेगा, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी और जो इंचार्ज उनके गलत प्रोफाइल को अप्रूव करेगा उसके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। आनलाइन आप्शन ज्यादा से ज्यादा भरने चाहिएं ।"-- पीके दास, अतिरिक्त मुख्य सचिव, स्कूल शिक्षा
गेस्ट टीचर्स की संख्या ज्यादा 
पांच साल से ज्यादा का समय पूरा कर चुके जेबीटी टीचर्स की संख्या 18357 है। इनका तबादला होना ही है। पांच साल से कम जिन टीचर्स ने तबादले के लिए हां की है, उनकी संख्या 1218 है। गत 31 मार्च के बाद जिन टीचर्स के तबादले हुए हैं उनकी संख्या 17 है और उन्हें भी ट्रांसफर के लिए आप्शन भरना होगा। अंतर जिला जिन टीचर्स के तबादले हो रखे हैं, उनकी स ंख्या 1072 है और उन्हें भी आनलाइन आवेदन करना होगा। शेष वे टीचर्स हैं जिनके स्कूल र्मज हो गए हैं और उनके पद सरप्लस हो गए हैं और रेशनलाइजेशन से जिन स्कूलों में पद सरप्लस हो गए हैं। गेस्ट टीचर्स की संख्या 5687 होनी चाहिए मगर प्रोफाइल में 6230 है। इसलिए ये गेस्ट टीचर्स कहां से फालतू हो गए, स्कूल शिक्षा विभाग इसकी जानकारी जुटा रहा है। भिवानी, हिसार, महेंद्रगढ़ और रेवाड़ी जिलों से 327 गेस्ट जेबीटी टीचर्स ऐसे हैं जो सरप्लस हो गए हैं मगर उन्हें किन्हीं दूसरे जिलों में एडजस्ट किया जाएगा।
पीजीटी की तरह गलती न हो 
पीजीटी टीचर्स की पहले ही आनलाइन तबादले हो चुके हैं। मगर कुछ टीचर्स के प्रोफाइल अपडेट नहीं होने से कुछ टीचर्स के तबादलों में कमी रह गई थी। इसलिए विभाग जेबीटी टीचर्स की ट्रांसफर्स में कोई गड़बड़ी नहीं होने देना चाह रहा है। एसीएसी पीके दास ने साफ-साफ कहा है कि अगर कोई टीचर अपना प्रोफाइल गलत भरेगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। गलत प्रोफाइल को अप्रूव कार्रवाई होगी। चूंकि प्रोफाइल में सारी जानकारी टीचर ने खुद भरनी है इसलिए उसमें कोई गलती नहीं होनी चाहिए।                                                    hb 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.