.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 14 September 2016

मासिक टेस्ट में बच्चे फेल ऑनलाइन नहीं किए नतीजे

** 22 सितंबर को केंद्रीय शिक्षा सचिव करेंगे नतीजों का अवलोकन
अंबाला : जिले के अधिकतर स्कूलों में बच्चों को शिक्षकों द्वारा पढ़ाए जाने वाले पाठ का कोई फायदा नहीं हो रहा है। क्योंकि पिछले महीने जिलेभर के स्कूलों में पहली से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों की ली गई मासिक परीक्षा के नतीजों में पास प्रतिशत काफी कम रहा है। इसका खुलासा निदेशालय से जिला और खंड शिक्षा अधिकारियों के अलावा गवर्नमेंट स्कूलों के ¨प्रसिपलों को भेजे गए पत्र में हुआ है। पत्र में कहा गया है कि किसी भी स्कूल ने आखिरी तारीख बीत जाने के बाद भी मासिक परीक्षाओं के नतीजों को ऑनलाइन नहीं किया गया है जबकि इन नतीजों को हर साल की तरह 6 सितंबर तक निदेशालय की वेबसाइट पर ऑनलाइन करना था। 
दरअसल, कुछ साल पहले गवर्नमेंट स्कूलों में निदेशालय के आदेशों पर दूसरी से पांचवी, छठी से आठवीं और नौवीं व ग्यारहवीं कक्षाओं की मासिक परीक्षाओं का आयोजन शुरू किया गया था। वहीं इस साल पहली बार दसवीं और 12वीं कक्षाओं के लिए भी मासिक परीक्षाएं ली गई थीं। इनमें विद्यार्थियों को प्रश्नपत्र जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय की ओर से जारी किए गए थे जबकि दूसरी से आठवीं तक की कक्षाओं के लिए प्रश्नपत्र स्कूलों में ही शिक्षकों की ओर से तैयार किए गए थे। ऐसे में इन परीक्षाओं के बाद शिक्षकों को कक्षा मुताबिक रिजल्ट ऑनलाइन करना होता है लेकिन इस बार शिक्षकों की बड़ी लापरवाही सामने आई है क्योंकि जिले के किसी एक भी स्कूल की ओर से रिजल्ट ऑनलाइन नहीं किया गया। इसका खुलासा निदेशालय की ओर से भेजे गए पत्र में हुआ है जिसमें साफ तौर पर लिखा गया है कि 6 सितंबर तक किसी भी स्कूल की ओर से रिजल्ट विभाग की एमटीएमएस साफ्टवेयर या विभाग के पोर्टल पर अपलोड नहीं किया गया हैं। हालांकि अब निदेशालय की ओर से रिजल्ट अपलोड करने के लिए 20 सितंबर तारीख निर्धारित की गई है और अगर इसके बाद भी कोई स्कूल रिजल्ट अपलोड नहीं करता तो उस स्कूल के हेड समेत शिक्षकों के खिलाफ भी विभागीय कार्रवाई की जाएगी।
केंद्र सरकार के सचिव करेंगे अवलोकन

दरअसल, 22 सितंबर को पंचकूला स्थित शिक्षा सदर कार्यालय में भारत सरकार शिक्षा विभाग के शिक्षा सचिव आ रहे हैं। वह खुद मासिक परीक्षाओं के आयोजन और स्कूलों की ओर से अपलोड किए गए नतीजों का अवलोकन करेंगे। ऐसे में जिस स्कूल के नतीजे खराब होंगे उनमें संबंधित विषय के शिक्षक के खिलाफ विभागीय कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।                                                                  dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.