.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 24 September 2016

जेबीटी के तबादले के बाद स्कूलों में शिक्षकों का टोटा

** शिक्षकों के इंतजार में दिनभर खाली बैठे रहते हैं बच्चे
सोनीपत : जेबीटी शिक्षकों के तबादलों से जिले के दर्जनों स्कूलों में पढ़ाई पूरी तरह से ठप हो गई है। इन स्कूलों में नियमित कक्षाएं भी नहीं लग पा रही हैं। जिले में दर्जनों प्राथमिक स्कूलों में बच्चों को पढ़ाने के लिए एक भी शिक्षक नहीं हैं। इन स्कूलों में पहले से ही कम शिक्षक थे, उनका भी तबादला कर दिया गया है। नए शिक्षकों ने अभी ज्वाइन नहीं किया है। इस कारण स्कूलों में बच्चों को पढ़ाने के लिए कोई भी शिक्षक नहीं हैं। खरखौदा ब्लॉक के राजकीय प्राथमिक स्कूल रोहणा, खांडा, राजकीय प्राथमिक स्कूल गोपालपुर, राजकीय कन्या प्राथमिक स्कूल शामड़ी ,मदीना,रिढाना, खुर्रमपुर, महमूदपुर, जागसी, गंगाना, खंदराई इन सभी स्कूलों में पहले एक या दो शिक्षक थे, अब कोई भी नहीं है। बच्चे घरों से तो तैयार होकर स्कूल आ जाते हैं लेकिन स्कूलों में दिन भर खाली बैठते रहते हैं। 
इसी तरह से राजकीय प्राथमिक विद्यालय मुरथल में भी एक ही शिक्षक थे उनका भी तबादला हो गया है। अब राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के प्राचार्य ने स्कूल में एक शिक्षक की अस्थाई ड्यूटी लगाई है। जिससे बच्चों की पढ़ाई बाधित न हो। गांव रोहणा की स्कूल मैनेजमेंट कमेटी के अध्यक्ष महावीर ने बताया कि शिक्षिका का तबादला होने से स्कूल में बच्चों को देखने वाला कोई नहीं रहा है। यह चिंता का विषय है।1जल्द ही इस बारे में शिक्षा विभाग के आला अधिकारियों से मिलकर शिक्षकों की व्यवस्था करवाने की मांग की जाएगी। हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ के अध्यक्ष संजीव मोर ने कहा जेबीटी के तबादले के बाद दर्जनों स्कूलों में एक भी शिक्षक नहीं हैं। इससे बच्चों की पढ़ाई बाधित हो रही है। इस बारे में उपायुक्त से भी मिल चुके हैं। उन्होंने जल्द व्यवस्था करवाने का आश्वासन दिया है।
"जिन स्कूलों के शिक्षकों का तबादला हो गया है उनके बारे में जानकारी है। बच्चों की पढ़ाई बाधित न हो इसके लिए जल्द दूसरी व्यवस्था की जाएगी। प्रयास किया जा रहा है जिन शिक्षकों के यहां तबादले हुए हैं वह जल्दी ज्वाइन कर लें।"-- जिले सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी।                                     dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.