.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 25 September 2016

शिक्षा विभाग ने तबादलों के लिए दोबारा मांगे आवेदन

अंबाला : शिक्षा विभाग में निदेशालय की ओर से किए गए आनलाइन तबादलों में रह गए शिक्षकों के तबादले अब दोबारा से किए जाएंगे। पहली कड़ी में केवल पीजीटी के जबकि दूसरी कड़ी में जेबीटी और हेड शिक्षकों के आनलाइन तबादले किए गए थे। लेकिन दोनों कड़ी में निदेशालय ने उन शिक्षकों का तबादला नहीं किया था जिन्होंने तबादलों के लिए आवेदन के दौरान किसी स्टेशन का नाम नहीं भरा था और जिनकी सर्विस प्रोफाइल को स्कूल डीडीओ की ओर से अप्रूवल नहीं दी गई थी। लेकिन निदेशालय की ओर से अब इन शिक्षकों के तबादले के लिए फिर से आनलाइन आवेदन मांगा गया है। अंबाला में ऐसे शिक्षकों की संख्या 100 से अधिक हैं। 
दरअसल हाल में निदेशालय की ओर से प्रदेशभर में करीब जेबीटी और हेड शिक्षकों के करीब 20290 शिक्षकों के तबादले किए गए। जबकि तबादलों के लिए 22789 शिक्षकों ने आनलाइन आवेदन किया था। इनमें करीब 2078 शिक्षकों का तबादला विभाग ने विभिन्न कारणों से रोक लिया था। इनमें एक हजार शिक्षक ऐसे थे जिन्होंने आवेदन के दौरान किसी दूसरे जोन में जाने के लिए किसी स्टेशन का नाम ही नहीं भेजा था। इसके अलावा 1078 शिक्षक ऐसे थे जिनकी सर्विस प्रोफाइल को स्कूल डीडीओ ने अप्रूवड ही नहीं किया था। जबकि नई शिक्षा नीति के तहत आवेदन करने वाले शिक्षक की सर्विस प्रोफाइल तबादले के लिए डीडीओ से अप्रूवड होनी चाहिए थी लेकिन इन्हें अप्रूवल नहीं मिली थी जिसके चलते निदेशालय ने कुल 2078 शिक्षकों के तबादलों पर रोक लगा दी थी। अगर अंबाला की बात करें तो जिलेभर में 100 से अधिक शिक्षक ऐसे थे जिनका तबादला नहीं हो सका हैं। 
पीजीटी भी कर सकेंगे आवेदन 
वहीं निदेशालय ने आनलाइन तबादलों की शुरुआत पीजीटी शिक्षकों से की थी जिसमें पहली कड़ी में करीब साढ़े 10 हजार पीजीटी शिक्षकों के तबादले किए गए थे। लेकिन इनमें भी कुछ शिक्षक ऐसे थे जिनका विभिन्न कारणों से तबादला नहीं हो सका था लेकिन अब यह शिक्षक भी फिर से किसी दूसरे जोन के मनचाहे स्कूल में खाली सीट पर अपना तबादला करवा सकेंगे। 
तबादला नहीं होने से पीजीटी बने क्लर्क
वहीं पीजीटी तबादलों में अंबाला के कई ऐसे शिक्षक भी थे जिन्होंने दूसरे जोन में जाने के लिए आनलाइन आवेदन किया था। लेकिन इनका तबादला नहीं हो सका था। ऐसे में पिछले कई दिनों से इन शिक्षकों से स्कूल में लेक्चरर की बजाए क्लर्क का काम लिया जा रहा हैं। जबकि जिला शिक्षा अधिकारी को इन शिक्षकों को अस्थाई तौर पर किसी भी स्कूल में लगाया जा सकता था लेकिन अधिकारी ने इन्हें अपने स्तर पर नियुक्ति देना भी उचित नहीं समझा।
आवेदन के लिए जारी कर दिए गए आदेश
"जिन शिक्षकों का आनलाइन तबादला नहीं हो सका है वे फिर से दोबारा आवेदन कर सकेंगे। निदेशालय की वेबसाइट पर लिंक दिया गया है जहां इन्हें दूसरे जोन के लिए पांच स्टेशनों का नाम देना हैं। "--विरेंद्र सिंह, संयुक्त निदेशक, निदेशालय।                                                         dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.