.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 12 September 2016

रजिस्टर में दर्ज करेंगे स्कूल की संपत्ति

** हरियाणा स्कूल परियोजना परिषद् ने उठाया कदम
पानीपत : सरकारी स्कूलों में अब संपदा रजिस्टर मेंटेन होगा। स्कूलों की बर्बाद हो रही संपत्ति की रखरखाव के लिए हरियाणा स्कूल परियोजना परिषद् ने यह कदम उठाया है।1एसएसए (सर्व शिक्षा अभियान)निदेशालय ने सरकारी स्कूलों में संपदा रजिस्टर मेंटेन करने के निर्देश दिए हैं। विभाग के जेई व एसडीई इस रजिस्टर को तैयार करेंगे। स्कूल की ओपनिंग से लेकर वर्तमान तक जो भी संपदा उपलब्ध है, उसे रजिस्टर में दर्ज कर देंगे। साल दर साल संपदा में हुई किसी तरह की वृद्धि को भी दिखाएंगे। इसके लिए अलग से विभाग ने प्रोफार्मा भेजा है। पंचायती राज डी-प्लान के तहत जुटाई गई संपदाओं का भी उल्लेख करेंगे। स्कूल को दान में दी गई संपदा भी इस रजिस्टर में मेंटेन होगी। विद्यालय के इंचार्ज अब इसमें किसी तरह की हेराफेरी नहीं कर सकेंगे। 
कमरे की कंडीशन पर 10 अंक 
विभाग के एसडीई व जेई स्कूल का साइट प्लान भी तैयार करेंगे। इसके लिए 1:200 (1 सीएम =200 सेंटीमीटर) का पैमाना होगा। साइट प्लान में स्कूल का विस्तृत ब्यौरा उपलब्ध होगा। रूम नंबर घड़ी की सूई की दिशा में बाएं से दाएं दिखाएंगे। किस वर्ष में किस स्कीम के तहत भवन का निर्माण किया गया, उसका उल्लेख भी करना होगा। भवन की कंडीशन को देखते हुए कमरों की ग्रेडिंग कर मार्क्‍स भी दिए जाएंगे। जो अच्छे कमरे होंगे 10 अंक मिलेगा। दरवाजा क्षतिग्रस्त होने पर एक व खिड़की पर .50 मार्क्‍स कट जाएगा। फ्लोर डैमेज होने पर एक मार्क्‍स कटेगा। 
हरियाणा स्कूल परियोजना परिषद की तरफ से सभी 21 जिलों के डीपीसी को (8667/8711-एसएसए) पत्र जारी किया गया है। पत्र में कहा गया है कि तीन माह में इस कार्य को पूरा कर रिपोर्ट जमा कराएं। लेटलतीफी करने पर स्वयं जिम्मेवार होंगे। 
पत्र में कहा गया है कि निर्माण कार्य की रफ्तार धीमी है। जिन सरकारी स्कूलों में इंचार्ज सेवानिवृत्ति के नजदीक हैं वहां कंस्ट्रक्शन का कार्य जो वरिष्ठ स्टाफ मेंबर हैं, उन्हें डीडी पावर के साथ दे दिया जाए।                                 dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.