.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 7 September 2016

यूनिवर्सिटी में अपग्रेड होगा स्पोर्ट्स स्कूल राई

चंडीगढ़ : सोनीपत के राई में मोतीलाल नेहरू स्कूल ऑफ स्पोर्ट्स को अपग्रेड करके स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बनाने का रास्ता साफ हो गया है। केंद्र ने हरियाणा सरकार के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है। यही नहीं, केंद्रीय खेल मंत्रालय स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के लिए फंड भी देने को तैयार है।
प्रदेश की ‘गोल्डन जुबली’ यानी पहली नवंबर के मौके पर गुड़गांव में प्रस्तावित पीएम नरेंद्र मोदी की प्रदेश स्तरीय रैली में इसकी घोषणा हो सकती है। गत दिवस केंद्रीय खेल मंत्री विजय गोयल से मुलाकात के दौरान खेल मंत्री अनिल विज ने यह मुद्दा उठाया। गोयल ने इसके लिए फंड उपलब्ध करवाने की हामी भर दी है।
स्पोट‍्र्स स्कूल को यूनिवर्सिटी में अपग्रेड करने का प्रस्ताव केंद्र को भेजे हुए 2 महीने से अधिक का समय हो चुका है। अब बजट का आश्वासन मिलने के बाद राज्य का खेल विभाग यूनिवर्सिटी का प्रारूप तैयार करने में जुट गया है।
नेशनल गेम भी हरियाणा में!: खेल मंत्री के अनुसार 2017 के नेशनल गेम गोवा में होने थे। गोवा की ओर से इससे इनकार किए जाने के बाद भारतीय ओलंपिक संघ ने मेजबानी के लिए हरियाणा को पेशकश की है। हरियाणा ने इसे स्वीकार करते हुए ओलंपिक संघ को पत्र लिख दिया है। इसमें पेच यह फंसा है कि आईओए के फार्म पर सीएम के अलावा हरियाणा ओलंपिक संघ के प्रधान के हस्ताक्षर अनिवार्य हैं। राज्य में 3 खेल संघ होने की वजह से मामला लटका हुआ है। विज ने कहा कि समाधान जल्द निकाल लेंगे।
पीएम के लक्ष्य को पूरा करने के लिए बढ़ रहे हम
मंगलवार को चंडीगढ़ में पत्रकारों से बातचीत में खेल मंत्री अनिल विज ने कहा ‘हम पीएम नरेंद्र मोदी के उस लक्ष्य को पूरा करने की ओर आगे बढ़ रहे हैं जो उन्होंने रियो ओलंपिक के बाद लिया है। खिलाड़ियों के लिए टॉस्क फोर्स बनाने का फैसला लिया गया है। राई क्योंकि दिल्ली से सटा हुआ है। ऐसे में यहां अच्छे खिलाड़ी तैयार किए जा सकते हैं, जो आने वाले समय में ओलंपिक व दूसरे खेलों में देश व प्रदेश का नाम रोशन करेंगे’।
नर्सरी स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू : विज ने कहा कि सभी जिलों में 20-20 खेल नर्सरियां स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। प्राइवेट व सरकारी स्कूलों में स्थापित होने वाली इन नर्सरियों के लिए सरकार प्रत्येक नर्सरी को आधारभूत संरचना के लिए 1.25 लाख रुपये तथा खिलाड़ियों को 1500-1500 रुपये मासिक भत्ता देगी। वहीं रियो ओलंपिक में भाग लेने वाले हरियाणा के खिलाड़ियों को 15-15 लाख का नकद इनाम देकर सम्मानित किया जाएगा।
नेशनल यूथ फेस्टिवल का जिम्मा हरियाणा को: केंद्र ने इस बार नेशनल यूथ फेस्टिवल का जिम्मा हरियाणा को दिया है। केंद्र की ओर से इसके लिए राज्य सरकार को पत्र भी भेजा जा चुका है। जनवरी-2017 में होने वाले इस फेस्टिवल की तैयारियां जल्द शुरू कर दी जाएंगी। विज ने कहा कि कुरुक्षेत्र सहित तीन-चार जिलों पर विचार किया जा रहा है।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.