.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 14 September 2016

चयनित जेबीटी को जिला अलाटमेंट नहीं

** हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने लौटाई सूची, अब स्कूल शिक्षा विभाग इस समस्या का तोड़ निकालेगा
चंडीगढ़ : चयनित जेबीटी टीचर्स को फिलहाल जिला अलाटमेंट नहीं हो सके हैं। करीब एक महीने पहले स्कूल शिक्षा विभाग ने हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग को पत्र भेजकर चयनित सभी 12731 टीचर्स को जिला अलाटमेंट करने के लिए कहा था। आयोग ने चयन सूची शिक्षा विभाग को लौटाते हुए कहा है कि भर्ती से संबंधित सारा रिकार्ड हाईकोर्ट के आदेश पर सीलबंद है इसलिए इसलिए जिला अलाटमेंट नहीं हो सकते। अब स्कूल शिक्षा विभाग इस समस्या का खुद तोड़ निकालने में जुट गया है। तत्कालीन हरियाणा राज्य शिक्षक चयन बोर्ड ने अगस्त, 2014 में चयन सूची जारी की थी। तब बोर्ड ने शिक्षा विभाग के आग्रह पत्र के अनुसार चयनित उम्मीदवारों को जिला अलाट किए थे। उसके बाद पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के निर्देश पर हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने पिछले साल अतिरिक्त चयन सूची जारी की। इस तरह कुल 12731 उम्मीदवारों का चयन हो गया। मगर आयोग ने जो अतिरिक्त चयन सूची जारी की थी, उन उम्मीदवारों के जिला अलाटमेंट नहीं किए थे। हालांकि अभी तक किसी भी चयनित जेबीटी टीचर को अभी तक नियुक्ति पत्र जारी नहीं हुआ है क्योंकि पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने नियुक्ति पर रोक लगा रखी है मगर पिछले महीने स्कूल शिक्षा विभाग ने आयोग को पत्र भेजकर पहली और अतिरिक्त सूची के सभी उम्मीदवारों के जिला अलाटमेंट करने की मांग की थी। आयोग ने शिक्षा विभाग को पत्र भेजकर कहा है कि चूंकि पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के आदेश पर इस भर्ती से संबंधित सारा रिकार्ड सील है इसलिए चयनित उम्मीदवारों को जिला अलाट नहीं किए जा सकते। इससे नियुक्ति की इंतजार कर रहे चयनित जेबीटी टीचर्स को धक्का लगा है।
टीचर्स ने एक तरफ जहां पंचकूला में आमरण अनशन शुरू कर रखा है तो चयनित जेबीटी संघर्ष समिति ने फील्ड में आंदोलन शुरू कर रखा है। अपनी मांग को पूरा कराने के लिए जींद में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की रैली में रोष प्रदर्शन किया था। अब वे एक और यात्रा शुरू करने जा रहे हैं।
आयोग ने अलाटमेंट पर असर्मथता जताई
"हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने जिला अलाटमेंट करने में असर्मथता जताई है। आयोग का कहना है कि भर्ती से संबंधित सारा रिकार्ड सील है। चयनित जेबीटी उम्मीदवारों की वह जानकारी उपलब्ध है जिसमें उन्होंने जिलों की प्राथमिकता दे रखी है। जल्दी ही मौलिक शिक्षा विभाग के अफसरों और आयोग के सचिव के साथ मीटिंग कर इस समस्या का हल निकालेंगे।"-- पीके दास, अतिरिक्त मुख्य सचिव, स्कूल शिक्षा, हरियाणा                                                                     hb

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.