.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 26 September 2016

बैकफुट पर निदेशालय, 49 के तबादले वापस


** सुधार : शिक्षा विभाग की ओर से गलत तरीके से किए गए थे शिक्षकों के तबादले
अंबाला : शिक्षकों के ऑनलाइन तबादलों के मामले में हरियाणा सरकार और शिक्षा विभाग के अधिकारी बैकफुट पर आ गए हैं। क्योंकि सरकार के आदेशों पर निदेशालय ने सभी जिलों में कैटेगरी मुताबिक तबादले कर दिए। लेकिन विभाग ने खुद सरकार द्वारा बनाई गई नई शिक्षा को ठेंगा दिखा दिया।
क्योंकि निदेशालय ने तबादलों के दौरान 49 ऐसे शिक्षकों के तबादले भी कर दिए जिन्होंने आवेदन के दौरान किसी दूसरे जोन के स्टेशन का नाम तक नहीं भरा था। ऐसे में अब शिक्षकों ने जब इस मामले की शिकायत की तो मामला सरकार तक भी पहुंच गया। इसके बाद अब सरकार ने गलत तबादले किए गए शिक्षकों को वापस पुराने स्टेशन पर भेजने का फैसला लिया। इसके बाद निदेशालय ने इन 49 शिक्षकों के तबादले रद करके उन्हें वापस पुराने स्टेशन अलॉट कर दिए हैं। इसके लिए बाकायदा जिला शिक्षा अधिकारी को पत्र भी भेजा गया हैं। 

हुआ यूं कि हरियाणा सरकार के आदेशों पर निदेशालय ने शिक्षकों के ऑनलाइन तबादले किए थे। इससे पहले शिक्षकों से ऑनलाइन आवेदन मांगे थे, लेकिन इसमें केवल उन शिक्षकों को ही आवेदन करना था जिन्हें किसी एक स्कूल में पढ़ाते पांच साल या उससे अधिक समय बीत गया था। शिक्षकों को जिलों में बनाए गए किसी दूसरे जोन में पांच नए स्टेशनों का नाम भरना था। नई शिक्षा नीति 2016 के तहत आवेदन में किसी भी डीम्ड वैकेंसी पर भी आवेदन करने का आप्शन नहीं था। ऐसे में शिक्षकों को केवल उन स्टेशनों के नाम भरने थे जिनमें सीट खाली होगी या फिर उस स्कूल में शिक्षक को पांच साल बीत चुके हैं। निदेशालय की ओर से आनलाइन तबादले किए गए तो 49 शिक्षकों के नाम सामने आए जिनका तबादला निदेशालय की ओर से गलत तरीके से कर दिया गया हैं। इसके बाद शिक्षकों ने तुरंत निदेशालय में आलाधिकारियों से संपर्क साधा और इस संबंध में शिकायत भी दी। इसके बाद यह मामला सरकार के पास भी पहुंचा जिसके बाद विभाग अधिकारियों को यह गलती ठीक करने के लिए आदेश दिए गए।
पुराने स्टेशन अलॉट किए
"कुछ गलत ऑनलाइन तबादले कर दिए गए थे, लेकिन अब गलत तबादले में नए स्टेशनों पर गए शिक्षकों को पुराने स्टेशन अलॉट कर दिए गए हैं।"-- विरेंद्र सिंह, अतिरिक्त निदेशक, प्रशासन निदेशालय।                                                                  dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.